आईआईटी जॉइंट एडमिशन टेस्ट 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार आईआईटी जैम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। जिन भी उम्मीदवारों ने आईआईटी जैम की परीक्षा दी थी वो बेसब्री से अपने रिजल्ट के घोषित होने का इंतजार कर रहे थे लेकिन अब उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है। बता दें कि आईआईटी जैम का रिजल्ट 19 मार्च, 2019 को जारी कर दिया गया है। जिन भी छात्रों ने ये प्रवेश परीक्षा दी थी वो अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख सकते हैं। बता दें कि रिजल्ट केवल ऑनलाइन जारी किया गया है। किसी भी छात्र को व्यक्तिगत रूप से या ईमेल और मोबाइल के जरिए रिजल्ट की जानकारी नहीं दी जाएगी।

आईआईटी जैम रिजल्ट 2019 देखने के लिए सबसे पहले छात्र आईआईटी जैम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होम पेज खुलने के बाद आपको जैम 2019 के रिजल्ट का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लिक कर दें। क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा उसमें आपको मांगी गई  जानकारी जैसे ईमेल आईडी और पासवर्ड भरनी होगी। मांगी गई सारी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट का बटन दबाना होगा। सबमिट का बटन दबाते ही आपके सामने आपका रिजल्ट आ जाएगा। अब आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लें और भविष्य की सुरक्षा के लिए उसका एक प्रिंट भी जरूर निकाल लें।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आईआईटी जॉइंट एडमिशन टेस्ट 2019 की परीक्षा 10 फरवरी, 2019 को हुई थी। ये परीक्षा देने के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरने थे। आवेदन पत्र 5 सितम्बर, 2019 से लेकर 10 अक्टूबर, 2019 तक भरे जाने थे। जिन भी छात्रों ने सभी नियमों और शर्तों को ध्यान में रखते हुए आवेदन पत्र भरे थे केवल उन्ही छात्रों के आवेदन पत्र स्वीकार किए गए थे। बता दें कि आईआईटी जैम प्रवेश परीक्षा 2019 होने से कुछ दिनों पहले ही पात्र छात्रों का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया था। जिन भी छात्रों का एडमिट कार्ड जारी किया गया था केवल उन्हीं छात्रों को इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने दिया गया था।

बता दें कि आईआईटी जॉइंट एडमिशन टेस्ट (JAM 2019) परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। आईआईटी जैम परीक्षा एमएससी, संयुक्त एमएससी-पीएचडी, एमएससी-पीएचडी में दाखिला देने के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवार पीएचडी में भी प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। जो भी छात्र इस प्रवेश परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त करेंगे उन्हें एडमिशन के दौरान प्राथमिकता दी जाएगी। बता दें कि आईआईटी जॉइंट एडमिशन टेस्ट 2019 परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों को प्रत्येक विषयों के अलग अलग मेरिट लिस्ट दिए जाएंगे। मेरिट लिस्ट में चुने गए छात्रों की संख्या सारे विषयों की सीट के बराबर होंगी। चुने गए उम्मीदवारों को अपनी सीटों का आवंटन पहले ही करना होना।

मेरा नाम प्रीती झा है, मैंने मास्टर्स ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन का कोर्स किया है। मैं अग्लासेम में हिंदी कंटेंट राइटर के तौर पर काम करती हूं। इससे पहले मैंने वेब पोर्टल और न्यूज चैनल में काम किया है। मैंने दिल्ली विश्वविद्यालय के रामानुजन कॉलेज से पॉलिटिकल साइंज में ऑनर्स किया है। मुझे लिखना पंसद है, मैं हर तरह के कंटेंट लिखना पंसद करती हूं। इसके अलावा मुझे गाने सुनने और बाहर घूमने का भी बहुत शौक है।