इग्नोऊ एग्जाम फॉर्म 2018

इग्नू यानि कि इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में कई छात्रों का पढ़ने का सपना होता है। आपको बता दें कि आपका यह सपना पूरा हो सकता है। इग्नू एग्जाम फॉर्म 2018 के आवेदन शुरु हो चुके है। इच्छुक छात्र अपने पसंद के कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है।  इसके आवेदन 24 सितंबर 2018 से शुरु हो चुके है। और आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2018 है। छात्र 1 नवंबर 2018 से लेकर 10 नवंबर 2018 के बीच भी आवेदन कर सकते है। लेकिन इन उम्मीदवारों को लेट फीस का भुगतान करना होगा। बाकी उम्मीदवारों को सामान्य शुल्क का भुगतान करना होगा। सामान्य शुल्क 120/- रुपए एक थियोरी कोर्स के लिए है। वहीं 120/- रुपए एक प्रेक्टिकल कोर्स के लिए है। पात्रता मापदंड पढ़ने के बाद ही छात्र आवेदन करें।

31 अक्टूबर 2018 तक बिना लेट फीस दिए कर सकते है आवेदन।

इग्नू एग्जाम फॉर्म 2018 के लिए आधार कार्ड की जानकारी भरनी जरुरी है। इसके बिना आवेदन मान्य नहीं माना जाएगा। उम्मीदवार पहले यह देख लें की वो आवेदन करने के योग्य है या नहीं। यह जानने के लिए आप इग्नोऊ 2018का प्रोस्पेक्टस देख सकते है। उम्मीदवार यह देख लें की उन्होंने कार्य (असाईंमेंट) जमा करवा दिए है। उसके बाद ही उस र्निधारित कोर्स के लिए आवेदन करें। जिन उम्मीदवारों ने TEE जून, 2018 की परीक्षा दी है वही आवेदन कर सकते है। जिन छात्रों के TEE जून, 2018 के परिणाम अभी तक घोषित नहीं किए गए हैं। उन्हें परिणामों की प्रतीक्षा न करें। उन्हें उपरोक्त अनुसूची के अनुसार परीक्षा फॉर्म जमा कर सकते है। उन छात्रों को आखिरी तारीख से पहले टीईई दिसंबर, 2018 के लिए इग्नोऊ एग्जाम फॉर्म 2018 भरने की सलाह दी जाती है।

इग्नू एग्जाम फॉर्म 2018 के लिए छात्र आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। छात्र वहां अपना कोर्स चुन सकते है। वेबसाइट पर उपलब्ध विकल्पों से परीक्षा केंद्र कोड का चयन करें। टर्म-एंड परीक्षा दिसंबर – 2018 के लिए क्षेत्रीय केंद्रवार परीक्षा केंद्रों की टेंटेटिव सूची जानकारी के लिए उपलब्ध है। छात्र वहां से सारी जानकारी देख सकते है। यदि छात्र द्वारा चुने गए परीक्षा केंद्र को परीक्षा केंद्र के रूप में सक्रिय नहीं किया जाता है। या प्रशासनिक कारणों के लिए आवंटित नहीं किया जाता है। तो वैकल्पिक परीक्षा केंद्र छात्र के लिए आवंटित किया जाएगा।

इग्नू वेबसाइट में उपलब्ध छात्र सही पंजीकरण विवरण डालें। उसके अनुसार परीक्षा फॉर्म भरें। और सोच समझ कर सावधानीपूर्वक पाठ्यक्रम चुनें। परीक्षा फॉर्म भरने के लिए स्क्रीन पर कई विकल्प होंगे। दिखाई देने वाली सूची से अलग-अलग सिद्धांतों के साथ-साथ व्यावहारिक जरूरतों को चुन सकते है।इग्नू एग्जाम फॉर्म 2018 के सफल जमा करने के बाद, आपको स्क्रीन पर नियंत्रण संख्या के साथ एक पावती प्राप्त होगी। कृपया अपने संदर्भ और रिकॉर्ड के लिए ऑटो जनरेटेड कंट्रोल नंबर बनाए रखें। छात्र फार्म ध्यान से भरें। साथ ही आवेदन का भुगतान भी ध्यान से करें।

छात्रों को बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। टर्म-एंड परीक्षाओं के शुरू होने से पहले 7 से 8 दिन पहले विश्वविद्यालय वेबसाइट पर हॉल टिकट अपलोड किया जाएगा। कृपया विश्वविद्यालय की वेबसाइट से हॉल टिकट प्राप्क करें। और उसका प्रिंट आउट निकाल ले। प्रवेश पत्र के बिना परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसलिए छात्र प्रवेश पत्र जरुर साथ लाएं।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।