इग्नू दिसंबर सत्र का रिजल्ट फरवरी के पहले हफ्ते में हो सकता है जारी

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) दिसंबर 2018 सत्र का रिजल्ट फरवरी 2019 के पहले हफ्ते में जारी किया जा सकता है। आपको बता दें कि यह रिजल्ट टर्म एंड एग्जाम दिसंबर सत्र का जारी किया जाएगा। छात्रों के रिजल्ट www.ignou.ac.in वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। छात्र अपना रिजल्ट जारी होने पर आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं। इग्नू की दिसंबर सत्र की परीक्षा 1 दिसंबर 2018 से 31 दिसंबर 2018 तक आयोजित की गई। जिसके बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि छात्रों के रिजल्ट फरवरी 2019 के पहले हफ्ते में जारी किए जा सकते हैं।

इग्नू दिसंबर 2018 सत्र का रिजल्ट जारी होने पर छात्रों को सबसे पहले www.ignou.ac.in वेबसाइट पर जाना है। छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर रिजल्ट का लिंक दिखाई देगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद छात्रों के सामने रिजल्ट का पेज खुल जाएगा। रिजल्ट के पेज पर दिए गए ऑप्शन में से ‘दिसंबर 2018 एग्जाम रिजल्ट’ का ऑप्शन दिखाई देगा। छात्रों को उस लिंक पर क्लिक करना है जिसके बाद छात्रों को अपना 9 डिजिट का एनरोलमेंट नंबर डालना है। एनरोलमेंट नंबर डालने के बाद छात्रों के सामने उनका दिसंबर 2018 सत्र का रिजल्ट आ जाएगा। छात्र अपना रिजल्ट देखने के बाद उसका प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें।

छात्र इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट से अपना ग्रेड कार्ड भी डाउनलोड कर सकेंगे। ग्रेड कार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को अपना प्रोग्राम और एनरोलमेंट नंबर की जानकारी डालनी होगी। इग्नू द्वारा दिसंबर 2018 सत्र का रिजल्ट जारी होने पर जिन छात्रों को अपने रिजल्ट को दोबारा से चेक करवाना है वो छात्र अपना रिजल्ट रिवैल्यूएशन के लिए भेज सकते हैं। जो छात्र दिए गए ग्रेड और नंबर से संतुष्ट नहीं हैं वो छात्र अपनी आंसर की रिवैल्यूएशन के लिए भेज सकते हैं। आपको बता दें कि छात्र अपनी आंसर शीट को रिवैल्यूएशन के लिए रिजल्ट जारी होने के 1 महीने के अंतराल में भेज सकते हैं।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) छात्रों को अपने प्राप्त नंबर और डिविजन को सुधारने का भी मौका देता है। छात्र अपने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में प्राप्त अंको को सुधार सकते हैं। जो छात्र ग्रेजुएशन में पहली या दूसरी डिवीजन में आने से 2% नंबर से रह गए हैं वो छात्र सुधार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। साथ ही जो छात्र पोस्ट ग्रेजुएशन में पहली या दूसरी डिवीजन में आने से 2% नंबर से रह गए हैं वो छात्र भी सुधार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इग्नू की सुधार परीक्षा में शामिल होने के बाद छात्रों के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।