कल होने वाली आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा में भूलकर भी न लें जाएं ये वस्तुएं

आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा 18 नवंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। आईबीपीएस पीओ के लिए इस साल कुल 4102 पदों पर भर्तियां निकली है। आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिए गए हैं।उम्मीदवार आईबीपीएस आधिकारिक साइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार को एग्जाम सेंटर पर प्रिंटेड और रिटेन, कागज़ का टुकड़ा, ज्योमेट्री/ पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव्स, लोग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन, स्कैनर आदि स्टेशनरी वास्तु ले जाने की अनुमति नहीं है।

आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा सेंटर पर अन्य वास्तु भी ले जाने की अनुमति नहीं है जैसे कि मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, इयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड, हैंग बैग, हेयर पिन, हेयर बैंड, बेल्ट, रिंग, एअर्रिंग, नोज पिन, चैन/नेकलेस, पेंडेंट्स, बैज, ब्रोच, वॉच, कैमरा, वाटर बोतल आदि। अगर उम्मीदवार इन सब वास्तु के तहत आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा सेंटर पर पाया गया तो उस उम्मीदवार को आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा से डिसक्वालिफाई कर दिया जाएगा। और परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार को एग्जाम सेंटर पर एडमिट कार्ड लेकर जाना होगा और साथ ही साथ उम्मीदवार कोई भी एक आईडी प्रूव और आईडी प्रूव की फोटो कॉपी लेकर जाना होगा जैसे कि आधार कार्ड, पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस आदि। बता दें कि उम्मीदवार ऊपर दी गई सारी बातों का ध्यान रखें।

जानकारी के मुताबिक आईबीपीएस पीओ भर्ती 2018 के लिए लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। आईबीपीएस पीओ की इस साल की यह बम्पर भर्तियां है। आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा से गुजरना होगा। जिन उम्मीदवारों ने पीओ प्रारंभिक परीक्षा पास करी वहीं उम्मीदवार आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा दें सकते हैं। आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा में दो भागों में आयोजित की जाएगी। पहले भाग में उम्मीदवारों से 155 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछें जायेंगे और दूसरे भाग में दो लॉन्ग प्रश्न पूछें जायेंगे।

गौरतलब है कि आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा के लिए रिजल्ट दिसंबर 2018 तक घोषित कर दिए जायेंगे। उम्मीदवार आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा के बाद इंटरव्यू कॉल लेटर जनवरी 2019 से डाउनलोड कर सकते हैं।वहीं उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए जनवरी और फरवरी 2019 में बुलाया जायेगा। जो उम्मीदवार आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू को पास करेंगे। उन उम्मीदवारों की प्रोविशनल अलॉटमेंट (मेरिट लिस्ट) अप्रैल 2019 तक जारी कर दी जाएगी।

आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा में उम्मीदवारों से पहले भाग में रीजनिंग एंड कंप्यूटर, जनरल/ इकॉनमी/ बैंकिंग अवेयरनेस, अंग्रेजी भाषा और डाटा एनालिसिस एंड इंटरप्रिटेशन और दूसरे भाग में उम्मीदवार से अंग्रेजी भाषा (लेटर राइटिंग एंड एस्से ) विषय पर आधारित पर प्रश्न पूछें जायेंगे।

जानकारी के मुताबिक पहले भाग से रीजनिंग एंड कंप्यूटर से 60 मार्क्स के लिए 45 प्रश्न पूछें जायेंगे, जनरल/ इकॉनमी/ बैंकिंग अवेयरनेस से 40 मार्क्स के लिए 40 प्रश्न पूछें जायेंगे, अंग्रेजी भाषा से 40 मार्क्स के लिए 35 प्रश्न पूछें जायेंगे और वहीं डाटा एनालिसिस एंड इंटरप्रिटेशन से 60 मार्क्स के लिए 35 प्रश्न पूछें जायेंगे।

आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा के दूसरे भाग में अंग्रेजी भाषा (लेटर राइटिंग एंड एस्से )25 मार्क्स के लिए 2 प्रश्न पूछें जायेंगे। पहले भाग में कुल 200 मार्क्स के लिए 155 प्रश्न पूछें जायेंगे। पहले भाग के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जायेगा। और वहीं दूसरे भाग के लिए उम्मीदवारों को 30 मिनट का समय दिया जायेगा।

आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा के बाद उम्मीदवारों का इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। आईबीपीएस पीओ के लिए इंटरव्यू 100 मार्क्स का होगा। इस इंटरव्यू को पास करने के लिए सामान्य वर्ग को 40% अंक चाहिए होंगे। और वहीं एससी/ एसटी /ओबीसी /पीडव्लूडी वर्ग के लिए 35% मार्क्स लाना अनिवार्य है।

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।