एचएसएससी के 239 पदों के लिए आवेदन जल्दी करें

हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने 239 पदों के लिए भर्तियां के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। उम्मीदवार एचएसएससी भर्ती 2019 के लिए 08 मार्च 2019 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों के लिए एचएसएससी की और से एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस लिखित परीक्षा के अनुसार ही उम्मीदवारों को चयन किया जायेगा। जानकारी के मुताबिक उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा के बाद कोई इंटरव्यू नहीं लिया जायेगा। उम्मीदवार एचएसएससी भर्ती के लिए 08 मार्च 2019 तक ही आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार एचएसएससी में मोटर विंडर, लिफ्ट ऑपरेटर, जनरेटर ऑपरेटर, मैकेनिक (एयर कंडीशनिंग एंड रेफ्रिजरेशन), लीगल असिस्टेंट, असिस्टेंट प्रोग्रामर, रिसेप्शनिस्ट /पीबीएक्स ऑपरेटर, असिस्टेंट मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर(इलेक्ट्रिकल) / जेई लेवल, असिस्टेंट मैनेजर(एस्टेट), ट्रेसर, सेक्शन ऑफिसर, सब स्टेशन जनरेटर अटेंडेंट, सेल्समेन आदि पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन फीस 11 अप्रैल 2019 तक ही भर सकते हैं। आप आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भर सकते हैं। आपको बता दें कि आवेदन फीस भरने के बाद ही आवेदन फॉर्म को पूर्ण मना जायेगा।

उम्मीदवार एचएसएससी भर्ती 2019 के लिए केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों आवेदन करने के लिए www.hssc.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले आवेदन से जुड़ी जानकारी ध्यान से पढ़ लें। अगर उम्मीदवार आवेदन के दौरान किसी प्रकार की जानकारी गलत डालता है तो उसक आवेदन फॉर्म रद्द कर दिया जायेगा। उम्मीदवार आवेदन करने के बाद फॉर्म की हार्ड कॉपी जरूर प्रिंट के माध्यम से निकाल लें। उम्मीदवार की हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन भर्ती के लिए आयु 17 से 42 साल के बीच होनी चाहिए।

उम्मीदवार कम से कम मेट्रिक पास होना चाहिए साथ ही साथ उम्मीदवारों को अपने क्षेत्र में अनुभव भी होना चाहिए। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने होंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पोस्ट या ईमेल के माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे। एडमिट कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार का नाम, परीक्षा रोल नंबर, परीक्षा सेंटर और परीक्षा से जुड़ी आदि जानकारी लिखी रहती है। बिना एडमिट कार्ड के उम्मीदवारों परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जायेगा।

उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा कुल 90 अंको की होगी वहीं 10 अंको का सामाजिक आर्थिक मानदंड एवं अनुभव होगा। उम्मीदवारों का चयन इन दोनों के आधार पर ही किया जायेगा। परीक्षा के बाद उम्मीदवारों का कोई इंटरव्यू नहीं होगा लेकिन परीक्षा के बाद उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन जरूर किया जायेगा। उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय अपने ओरिजिनल डॉक्युमेंट लेकर जाने होंगे। जैसे कि मार्क्स शीट, एक आईडी प्रूफ, जाति प्रणाम पत्र और अनुभव सर्टिफिकेट आदि।

नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।