हरियाणा टीईटी

बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (बीएसईएच) ने एचटीईटी 2018 अधिसूचना जारी की है। राज्य स्तरीय शिक्षक योग्यता परीक्षा 22 दिसंबर 2018 और 23 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार एचपीटेट के लिए आवेदन करने के इच्छचुक हैं उनके लिए ये एक बहुत अच्छी खबर है। हालांकि अभी हरियाणा टीईटी के लिए आवेददन करने की कोई तिथि सामने नहीं आई है लेकिन परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी गई है। बीएसईएच द्वारा एक छोटी अधिसूचना प्रकाशित की है जिसमें परीक्षा की तारीख और उपायों को हाइलाइट किया गया है।

अगर आप भी उन्में से एक हैं जो हरियाणा में शिक्षक बनने की इच्छा रखते हैं। तो उन उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। जो लोग  टीईटी यानी कि हरियाणा टीईटी परीक्षा अर्हता प्राप्त करेंगे वे शिक्षण आधारित पदों के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। हरियाणा टीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर 12 अक्टूबर 2018 को प्रकाशित एचटीईटी 2018 अधिसूचना में बताया गया कि एचपीटीईटी की परीक्षा 22 दिसंबर से 23 दिसंबर 2018 तक होगा साथ ही जारी की गई हरियाणा टीईटी की आधिकारिक अधिसूचना में ये भी कहा गया है कि

परीक्षा बिना किसी हस्तक्षेप के पारदर्शी तरीके से भय और पक्ष के बिना आयोजित की जाएगी। परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए बोर्ड नवीनतम प्रौद्योगिकी (जैमर, आधार आधारित बॉयोमीट्रिक, फ्रिस्कींग, सीसीटीवी ऑनलाइन निगरानी, वीडियोग्राफी) का उपयोग करेगा। बोर्ड यह सुनिश्चित करेगा कि सभी हितधारकों में आत्मविश्वास पैदा करने के लिए उम्मीदवारों की उत्तर पत्रों का मूल्यांकन करते समय अत्यंत गोपनीयता बनाए रखा जाए।”

बीएसईएच की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in है। एचटीईटी 2018 का और विवरण आ bseh.org.in पर प्रकाशित किया जाएगा। साथ ही उम्मीदवारों को बता दें कि बोर्ड की टोल फ्री हेल्पलाइन 18001804171 है, और व्हाट्सएप नंबर 8816840349 है।

एचटीईटी दिसंबर 2018 के लिए जारी निविदा के अनुसार, बोर्ड उम्मीद कर रहा है कि इसके लिए लगभग 4 लाख उम्मीदवार आवेदन करें। चूंकि ऑनलाइन आवेदन के लिए कंपनियों द्वारा बोली लगाई जा रही है, डाटा प्रोसेसिंग और विभिन्न प्री और पोस्ट चरण 10 अक्टूबर, 2018 से 22 अक्टूबर, 2018 तक काम करते हैं। इसलिए उम्मीद है कि एचटीईटी 2018 का आवेदन पत्र 22 अक्टूबर, 2018 के बाद प्रकाशित किया जाएगा।

उम्मीदवार जो एचटीईटी 2018 के लिए पात्र हैं। ऑनलाइन भुगतान गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण, छवियां अपलोड, शुल्क का भुगतान करेंगे। परीक्षा के बाद, परिणाम तैयार करने के लिए ओएमआर शाटों को स्कैन किया जाएगा। योग्यता रखने वाले लोग तस्वीर, हस्ताक्षर, क्यूआर कोड के साथ मुद्रित प्रमाणपत्र प्राप्त करेंगे।

आवेदकों को एसएमएस और ईमेल अलर्ट भी मिलेंगे। वे किसी भी कठिनाइयों के मामले में एक केंद्रीकृत सहायता डेस्क का लाभ उठाने में सक्षम होंगे। उम्मीदवारों द्वारा सामना की जाने वाली समस्याओं को हल करने के लिए 24 × 7 कॉल सेंटर होंगे।

नमस्कार, मैं मोना दीक्षित हूं। मैं अगलासेम में एक हिंदी कंटेंट राइटर के पद पर काम करती हूं। मैंने पत्रकारिता में मास्टर किया है। मैं शिक्षा से जुडी़ खबरों पर न्यूज और आर्टिकल लिखती हूं। काफी सारी रिसर्च करने के बाद मैं आपके लिए शिक्षा से जुडी़ खबरें ले कर आती हूं। अगर आपको शिक्षा से जुडी़ कोई जानकारी चाहिए तो आप मुझसे पूछ सकते हैं।