एचपीएसओएस एडमिट कार्ड 2019

हिमाचल प्रदेश स्टेट ओपन बोर्ड के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। आपको बता दें कि 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के एचपीएसओएस एडमिट कार्ड 2019 जारी कर दिए गए हैं। सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश ओपन बोर्ड 12वीं की परीक्षा 6 मार्च 2019 से 27 मार्च 2019 तक चलेंगी। वहीं एचपीएसओएस की 10वीं की परीक्षा 7 मार्च 2019 से शुरु है और 20 मार्च 2019 को समाप्त हो जाएगी। जिसके लिए सभी छात्रों के एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी कर दिए गए हैं।

सभी छात्रों को हिमाचल प्रदेश स्टेट ओपन बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाना है। आधिकारिक वेबसाइट पर उम्मीदवारों को ‘स्टूडेंट कॉर्नर’ पर क्लिक करना है। ‘स्टूडेंट कॉर्नर’ ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों के सामने ड्राप डाउन लिस्ट आएगी। ड्राप डाउन लिस्ट में से उम्मीदवारों को ‘एडमिट कार्ड एसओएस’ ऑप्शन पर क्लिक करना है। ‘एडमिट कार्ड एसओएस’ ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों के सामने एक डायलॉग बॉक्स आ जाएगा। डायलॉग बॉक्स में उम्मीदवारों को पूछी गई जानकारी को भरना है। छात्रों को अपना नाम और जन्म तिथि की जानकारी डालनी है। सभी जानकारी सही से डालने के बाद छात्रों को सर्च बटन दबाना है।

सर्च बटन दबाने के बाद छात्रों के सामने उनका एचपीएसओएस एडमिट कार्ड 2019 आ जाएगा। उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट निकाल लें और परीक्षा वाले दिन अवश्य अपने साथ लेकर जाएं। हिमाचल प्रदेश स्टेट ओपन बोर्ड एडमिट कार्ड 2019 में छात्रों को अपना नाम, रोल नंबर, विषयों के नाम, परीक्षा का समय, विषयों का कोर्ड आदि जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। छात्रों के लिए जानने वाली बात यह है कि परीक्षा वाले दिन छात्रों को एडमिट कार्ड के साथ एक फोटो आईटी अपने साथ लेकर जानी है।

हिमाचल प्रदेश स्टेट ओपन बोर्ड परीक्षा होने के बाद छात्रों के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। छात्रों के रिजल्ट भी ऑनलाइन माध्यम से जारी किए जाएंगे। छात्र अपना रिजल्ट जारी होने पर आधिकारिक वेबसाइट से देख सकेंगे। हिमाचल प्रदेश ओपन बोर्ड के अलावा हिमाचल प्रदेश बोर्ड की परीक्षा भी शुरु होने वाली है। आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश बोर्ड की 12वीं की परीक्षा 6 मार्च 2019 से शुरु है और 29 मार्च 2019 तक चलेगी। वहीं हिमाचल प्रदेश बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 7 मार्च 2019 से 20 मार्च 2019 तक चलेगी। रेगुलर मोड से परीक्षा देने वाले छात्रों के एडमिट कार्ड स्कूल के द्वारा दिए जाएंगे।

हिमाचल प्रदेश स्टेट ओपन बोर्ड की शुरुआत साल 1969 में की गई। पहले इसका हेडक्वाटर शिमला में था लेकिन अब इसका हेडक्वाटर धर्मशाला में है। हिमाचल प्रदेश स्टेट ओपन बोर्ड प्रति दिन स्कूल न जा पाने वाले छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखने का एक अवसर देता है।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।