हिमाचल प्रदेश में निकली हजार से ज्यादा पुलिस भर्तियां

अगर आप कांस्टेबल भर्ती का इंतजार कर रहे हो तो आपके लिए यह एक अच्छी खबर है। हिमाचल प्रदेश में कांस्टेबल पद के लिए 1063 भर्तियां निकली हैं। जिसमें कांस्टेबल (पुरुष) के लिए 720, कांस्टेबल (महिला) के लिए 213 और कांस्टेबल (ड्राइवर) के लिए 130 पद आरक्षित है। हिमाचल प्रदेश पुलिस भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 मार्च 2019 से शुरू होने वाली है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु 01 जनवरी 2019 के अनुसार 18 से 23 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा आयु में छूट दी आएगी। बता दें उम्मीदवार कांस्टेबल भर्ती 2019 के लिए 30 अप्रैल 2019 तक ही आवेदन कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश पुलिस भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों की सबसे पहले पीईटी परीक्षा होगी। पीईटी परीक्षा में पुरुष उम्मीदवारों की 1500 मीटर की दौड़ आयोजित की जाएगी जिससे उम्मीदवारों को 6 मिनट 30 सेकंड में पूरा करना होगा। वहीं महिला उम्मीदवार की 800 मीटर की दौड़ आयोजित की जाएगी जिसे 4 मिनट 15 सेकंड में पूरा करना होगा। इसके अलावा पीईटी परीक्षा में उम्मीदवारों की हाई जम्प 1.25 मीटर / महिला वर्ग की 1 मीटर और ब्रॉड जम्प 4 मीटर/ महिला वर्ग की 3 मीटर भी आयोजित की जाएगी। बता दें कि उम्मीदवारों को हाई जम्प और ब्रॉड जम्प के लिए तीन-तीन मौके दिए जायेंगे।

जो उम्मीदवार पीईटी परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जायेगा। उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा कुल 80 अंको की आयोजित की जाएगी। जिसके लिए उम्मीदवारों को कुल 60 मिनट का समय दिया जायेगा। उम्मीदवारों से लिखित परीक्षा में अंग्रेजी / हिंदी भाषा, जनरल अवेयरनेस, मैथ्स / साइंस और रीजनिंग एप्टीटुड विषय से सवाल पूछे जायेंगे। जानकारी के मुताबिक लिखित परीक्षा 10+2 सिलेबस के आधार पर होगी।

लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों का पर्सनालिटी टेस्ट होगा। पर्सनालिटी टेस्ट कुल 15 अंको का आयोजित किया जायेगा। पर्सनालिटी टेस्ट के दौरान उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय आपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर आने होंगे। जानकारी के मुताबिक उम्मीदवारों को ओरिजिनल डॉक्यूमेंट वे लेकर आने है जो उन्होंने आवेदन दौरान सबमिट किये है । अगर उम्मीदवार डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय असफल साबित होता है तो उस उम्मीदवार का आवेदन फॉर्म रद्द कर दिए जायेगा।

एचपी कांस्टेबल भर्ती 2019 के लिए आखिरी प्रक्रिया मेडिकल टेस्ट की होगी। जो उम्मीदवार मेडिकल परीक्षा भी पास कर लेंगे उन उम्मीदवारों कांस्टेबल पद के लिए चयनित कर लिया जायेगा।  कांस्टेबल पदों के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 140 रुपए और एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 35 रुपए आवेदन फीस जमा करनी होगी। जो उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास है। वो उम्मीदवार हिमाचल प्रदेश कांस्टेबल भर्ती 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।