इग्नू बी.एड एंट्रेंस रिजल्ट घोषित

इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने बी.एड एंट्रेंस परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए है। छात्र ignou.ac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर अपने रिजल्ट देख सकते हैं। बता दें कि इग्नू बी.एड एंट्रेंस परीक्षा 2018 का आयोजन 16 दिसंबर 2018 को किया गया था। जो छात्र बी.एड की प्रवेश परीक्षा पास करेंगे उन छात्रों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। छात्रों का काउंसलिंग के दौरान डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा।  लाखों छात्र ने इस बार इग्नू बी.एड की प्रवेश परीक्षा दी थी। उन सभी छात्रों को रिजल्ट का इंतजार था लेकिन अब उनका इंतजार ख़तम हो गया है।

इग्नू बी.एड प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को सबसे पहले ignou.ac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद छात्रों को स्टूडेंट सपोर्ट वाले सेक्शन पर जाना होगा। सेक्शन पर जाते ही छात्रों के सामने रिजल्ट का ऑप्शन दिखाई देगा। फिर छात्रों को उस लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही छात्रों के सामने नया पेज खुल जायेगा। फिर छात्रों को इग्नू बी.एड एंट्रेंस रिजल्ट 2019 वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर करते ही छात्रों के सामने रिजल्ट पेज खुल जायेगा। फिर छात्र अपना एनरोलमेंट नंबर डालकर रिजल्ट देख सकते हैं।

बता दें कि इग्नू बी.एड एंट्रेंस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 अक्टूबर से 18 नवंबर 2018 तक चली थी। पहले आवेदन की तारीख 15 नवंबर तक ही थी लेकिन बाद में तीन दिन और बड़ा दिए थे। छात्रों के पास इग्नू बी.एड प्रोग्राम के लिए बैचलर्स डिग्री या साइंस/कॉमर्स/ ह्यूमैनिटी/ मास्टर्स डिग्री में 50% अंक होने चाहिए। अगर छात्र ने साइंस और मैथमेटिक्स में इंजिनियरिंग या टेक्नॉलजी में बैचलर्स डिग्री प्राप्त की है तो उस छात्र के डिग्री में कुल 55 प्रतिशत अंक जरूर होने चाहिए।  जानकारी के मुताबिक इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी बी.एड सेक्शन का स्तर जल्द शुरू करेगी। काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्रों को लगभग 50 हजार रूपये बी.एड कोर्स की फीस भरनी होगी।

छात्रों को इग्नू बी.एड प्रवेश के लिए 2 घंटे का समय दिया गया था। प्रवेश परीक्षा में छात्रों से कुल 100 पूछें गए थे। छात्रों से प्रवेश परीक्षा सारे प्रश्न मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पूछे गए थे। प्रत्येक प्रश्न के लिए छात्रों को एक अंक दिया गया है। छात्रों के पास बी.एड प्रवेश परीक्षा के लिए अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा में परीक्षा देने के ऑप्शन थे। बता दें कि एंट्रेंस परीक्षा का अयोजन दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे के बीच किया गया था। सभी छात्रों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय आपने सारे डॉक्यूमेंट, दसवीं की मार्क्स शीट, बाहरवीं की मार्क्स शीट और एक आईडी प्रूफ आदि ओरिजिनल लेकर जाना होगा।

नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।