gate 2019 result release

गेट एग्जाम का रिजल्ट 15 मार्च, 2019 जारी कर दिया गया है। जो उम्मीदवार गेट परीक्षा 2019 में शामिल हुए थे वो अपने परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। गेट परीक्षा 02 फरवरी 2019, 03 फरवरी 2019, 09 फरवरी 2019 और 10 फरवरी 2019 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई थी। आपको बता दें कि पहले गेट रिजल्ट उपलब्ध होगा और कुछ दिनों के बाद गेट 2019 का स्कोरकार्ड उपलब्ध कराया जाएगा।

गेट एग्जाम रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को गेट 2019 के पोर्टल गोप्स में लॉगिन कर के अपना रिजल्ट देखना होगा। उम्मीदवारों को यह ध्यान में रखना होगा कि गेट 2019 का रिजल्ट सिर्फ गेट के सामान्यीकृत अंकों की जानकारी के लिए है। परिणाम देखने के लिए उम्मीदवारों को अपनी नामांकन आईडी, पंजीकरण आईडी और जन्म तिथि का उपयोग करके लॉग इन करना होगा। इसके बाद गेट 2019 परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास ने इस साल गेट 2019 की परीक्षा का आयोजन किया था। गेट 2019 परीक्षा में 24 विषय थे। गेट एमआईटी, एनआईटी, सीएफटीआई और आईआईएससी द्वारा पेश किए जा रहे एम.टेक / एम.ई.ई.एम.एआरएआर / एम.प्लान / एमएमए आदि पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए वार्षिक प्रवेश परीक्षा है।

परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों को अपनी जानकारी के साथ लॉग इन करना होगा और स्कोरकार्ड डाउनलोड करना होगा। उम्मीदवारों को अपने स्कोर कार्ड को सुरक्षित रखना होगा। उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि स्कोरकार्ड सिर्फ एक सीमित समय तक ऑनलाइन उपलब्ध रहेगा। इसलिए सभी उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड समय से प्राप्त कर लें। सभी उम्मीदवारों को अपने स्कोरकार्ड प्राप्त करने के लिए एक आवश्यक राशि का भुगतान करना होगा और मुलायम प्रति प्राप्त करना होगा। गेट परिणाम के कुछ दिनों बाद अब विभिन्न शाखाओं के लिए कट ऑफ और क्वालीफाइंग अंक उपलब्ध होंगे।

गेट परीक्षा 2 शिफ्ट में हुई थी। गेट परीक्षा आईआईटी मद्रास द्वारा आयोजित की गई थ। ग्रेजुएट एप्टीटियूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग एक आल इंडिया एग्जाम है, जो इंजीनियरिंग के सभी विषयों के लिए होता है। गेट की परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होती है। गेट की परीक्षा उम्मीदवार कितनी भी बार दे सकते हैं। इसके प्रयासों की संख्या की कोई सीमा नहीं है। इसमें सफल उम्मीदवारों का स्कोर 3 साल मान्य रहेगा। गेट की परीक्षा हर साल अलग अलग आईआईटी द्वारा आयोजित कराई जाती हैं।