गेट 2019

21 सितंबर 2018 यानी कि आज गेट 2019 परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख है। आवेदन पत्र आज के बाद भी उपलब्ध होंगे। लेकिन उम्मीदवारों को उसके लिए एक अतिरिक्त शुल्क देना होगा। विस्तारित अवधि जिसमें आवेदक आवेदन पत्र भर सकते हैं और जमा कर सकते हैं। ये अबधि 22 सितंबर 2018 से 01 अक्टूबर 2018 तक है। इस विस्तारित अवधि में उम्मीदवारों को गेट 2019 के लिए अतिरिक्त शुल्क के साथ आवेदन करना होगा। उम्मीदवारों को 500 / – रूपए लेट फीस जमा करनी होगी।

अभी ये देखा गया है कि गेट ऑनलाइन आवेदन प्रसंस्करण प्रणाली (जीओएपीएस) और गेट 2019 की आधिकारिक वेबसाइट – gate.iitm.ac.in को एक मौके पर लोड करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां तक कि उम्मीदवारों को ओटीपी रिसेप्शन में देरी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, गेट के अधिकारी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि आवेदन शुल्क जमा करने के बाद भी ओटीपी सत्यापन किया जा सकता है।

बड़ी संख्या में विजिटर्स के कारण गेट 2019 वेबसाइट को लोडिंग में परेशानी हो रही है। इस प्रकार आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे धीरज रखें और एक निश्चित अंतराल के बाद प्रयास करें। गेट 2019 के लिए आवेदन पत्र 31 अगस्त, 2018 को जारी किए गए थे। शासी निकाय 24 सितंबर, 2018 से गेट 2019 के लिए आवेदन पत्र सुधार विंडो खोल देगा। इसलिए, जो उम्मीदवार आवेदन पत्र में कुछ सुधारना चाहते हैं। वे ऐसा कर सकते हैं निर्धारित तारीख के अनुसार।

भारत में परीक्षा शहरों के लिए, महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 750 / – रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 1500 रुपये का भुगतान करना होगा। विदेशी देशों के परीक्षा शहरों से संबंधित उम्मीदवारों जैसे कि अदीस अबाबा, कोलंबो, ढाका, काठमांडू को 50 अमरीकी डालर का भुगतान करना होगा। दुबई जैसे देशों के उम्मीदवार और सिंगापुर को 100 अमरीकी डालर का भुगतान करना होगा।

गेट 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा मौका है जिन्होंने आवेदन शुल्क जमा नहीं किया है, वे 01 अक्टूबर 2018 तक वास्तविक शुल्क के लिए 500 रुपये अतिरिक्त राशि के साथ शुल्क जमा कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के समय कुछ दस्तावेज होने की आवश्यकता है जिसमें पात्रता प्रमाणपत्र, वैध आईडी सबूत, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर इत्यादि शामिल हैं। अभ्यर्थियों को तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करने के लिए विनिर्देशों पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

गेट 2019 आवेदन पत्र भरने के लिए, उम्मीदवारों को पहले जीओएपीएस में पंजीकरण करना होगा और उसके बाद, परीक्षा शहर का चयन करना होगा और फिर व्यक्तिगत विवरण, संचार विवरण और अकादमिक विवरण को बहुत सावधानी से अपलोड करना होगा। अभ्यर्थियों को यह समझना होगा कि गेट 2019 आवेदन पत्र भरने की पूरी प्रक्रिया को केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से पूरा करना और जमा करना होगा। आईआईटी मद्रास या किसी अन्य क्षेत्रीय कार्यालयों को कोई आवेदन पत्र नहीं भेजा जाना चाहिए। गेट 2019 प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा। गेट 2019 के लिए प्रवेश पत्र भी ऑनलाइन उपलब्ध होंगे और इसे डाक द्वारा या किसी अन्य माध्यम से छात्रों को नहीं भेजा जाएगा।

नमस्कार, मैं मोना दीक्षित हूं। मैं अगलासेम में एक हिंदी कंटेंट राइटर के पद पर काम करती हूं। मैंने पत्रकारिता में मास्टर किया है। मैं शिक्षा से जुडी़ खबरों पर न्यूज और आर्टिकल लिखती हूं। काफी सारी रिसर्च करने के बाद मैं आपके लिए शिक्षा से जुडी़ खबरें ले कर आती हूं। अगर आपको शिक्षा से जुडी़ कोई जानकारी चाहिए तो आप मुझसे पूछ सकते हैं।