एफसीआई भर्ती 2019 के 4103 पदों के लिए आवेदन शुरू

एफसीआई भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार एफसीआई भर्ती के लिए 28 फरवरी 2019 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार इस बार एफसीआई भर्ती में जूनियर इंजीनियर (सिविल इंजीनियर / इलेक्ट्रिक्ल मैकेनिकल इंजीनियरिंग), असिस्टेंट ग्रेड-2 हिंदी, स्टेनो ग्रेड-2, टाइपिस्ट (हिंदी), असिस्टेंट ग्रेड-3 (जनरल), असिस्टेंट-3 (एकाउंट्स), असिस्टेंट-3 (टेक्निकल) और असिस्टेंट ग्रेड-3 (डेपोट) आदि पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान 500/- रुपये फीस का भुगतान करना होगा। उम्मीदवारों को इन सभी पदों के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा से गुजरना होगा। उम्मीदवार एफसीआई भर्ती के लिए 30 मार्च 2019 तक आवेदन कर सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक इस बार उम्मीदवार एफसीआई भर्ती 2019 में नार्थ जोन, साउथ जोन, ईस्ट जोन, वेस्ट जोन  और एनई जोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। एफसीआई ने कमजोर वर्ग के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण रखा है। उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान 500/- रुपये फीस का भुगतान करना होगा वहीं एसटी, एससी और पीडव्लूडी वर्ग के लिए कोई आवेदन फीस नहीं हैं। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 15 दिन पहले ही जारी कर दिए जायेंगे। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जायेगा।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले www.fci.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को Current Recruitment सेक्शन पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नार्थ, ईस्ट, साउथ, नार्थ ईस्ट जोन के ऑप्शन आ जायेंगे। फिर उम्मीदवारों को अपने जोन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा । अप्लाई ऑनलाइन वाले लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा। उसके बाद उम्मीदवारों न्यू रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

उम्मीदवारों को एफसीआई भर्ती 2019 के लिए 9300 से लेकर 29950 तक प्रति महीना वेतन दिया जायेगा। उम्मीदवारों की ऑनलाइन परीक्षा के पहले फेज से अंग्रेजी भाषा से 30 अंको के लिए 30 सवाल पूछे जायेंगे, रीजनिंग एबिलिटी विषय से 35 अंको के लिए 35 सवाल पूछे जायेंगे और वहीं न्यूमेरिकल विषय से 35 अंको के लिए 35 सवाल पूछे जायेंगे। उम्मीदवारों की पहली फेज की परीक्षा कुल 100 अंको की होगी। जिसके लिए उम्मीदवारों को 60 मिनट का समय दिया जायेगा। इस परीक्षा में उम्मीदवारों की एक तिहाई नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। उम्मीदवारों की फेज दो परीक्षा अपने पोस्ट के विषय के आधार पर ली जाएगी।

उम्मीदवारों की पोस्ट के अनुसार योग्यता दी गई है।जूनियर इंजीनियर पद के लिए उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग, स्टेनोग्राफर पदों के लिए उम्मीदवारों को ग्रेजुएट होने के साथ ही शॉर्टहैंड टाइपिंग में माहिर होनी आवश्यक है। उम्मीदवारों को बता दें कि एफसीआई की इस साल की यह बम्पर भर्ती से एक है।

नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।