एफसीआई भर्ती 2019

फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के द्वारा कई पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। यह भर्ती कुल 4,103 पदों के लिए निकाली गई है। आपको बता दें कि यह भर्ती जूनियर इंजीनियर, स्टेनो, टाइपिस्ट और असिस्टेंट पदों के लिए निकाली गई है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 फरवरी 2019 से शुरु हो रही है। उम्मीदवार इन पदों की आवेदन प्रक्रिया में भाग 25 मार्च 2019 तक ले सकेंगें। इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को fci.gov.in वेबसाइट पर जाना है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन पत्र को भरना है।

एफसीआई ने जोन के अनुसार भर्ती निकाली है। उम्मीदवारों के लिए जानने वाली बात यह है कि हर उम्मीदवार सिर्फ एक जोन से ही आवेदन पत्र भरें। आपको बता दें कि नोर्थ जोन से कुल 1,999 पदों के लिए भर्ती निकली है, साउथ जोन से कुल 540 पदों के लिए भर्ती निकाली है, ईस्ट जोन में कुल 538 पदों पर भर्ती निकाली है, वेस्ट जोन में 735 पदों पर भर्ती निकाली गई है और नोर्थ ईस्ट जोन में कुल 291 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। सभी उम्मीदवार आवेदन पत्र में अपनी पोस्ट का चयन और अपने जोन का चयन ध्यानपूर्वक करें। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को आगे के चरणों को पूरा करना होगा।

जिन उम्मीदवारों ने आवेदन पत्र तय किए गए नियम और पात्रता मापदंड के अनुसार किए होंगे उन उम्मीदवारों को ऑनलाइन लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इससे पहले उम्मीदवारों के ऑनलाइन लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि एडमिट कार्ड लिखित परीक्षा से 15 दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा दो फेस में आयोजित की जाएगी – फेस 1 और फेस 2।

लिखित परीक्षा फेस 1 की परीक्षा में कुल 100 प्रश्न आएंगे जो कुल 100 अंक के होगें। फेस 1 की परीक्षा को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 1 घंटे का समय मिलेगा। इसमें सभी प्रश्न इंगलिश, रीजनिंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड से जुड़े आएंगे। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे। ऑनलाइन लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी। लिखित परीक्षा के फेस 2 में हर पोस्ट के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके बाद उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। स्किल टेस्ट होने के बाद चयनित उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के द्वारा सभी चयन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद चयनित उम्मीदवारों को जोन के अनुसार नौकरी दी जाएगी।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।

अपने विचार बताएं।