दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) ने एमसीडी पीआरटी भर्ती 2018 के लिए परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा पहले ही हो चुकी है। आपको बता दें की डीएसएसएसबी एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए है।  यह परीक्षा ऑफ़लाइन परीक्षा होगी। यह परीक्षा 30 सितंबर 2018, 13 अक्टूबर 2018, 14 अक्टूबर 2018 और 28 अक्टूबर 2018 को होगी। यह परीक्षा चार चरण में ओएमआर आधारित परीक्षण किया जाएगा। चार तिथियों में से प्रत्येक पर परीक्षा सुबह 10:30 बजे से 12:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी हो चुके है।  प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपने डीएसएसएसबी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। प्रवेश पत्र में उम्मीदवारों की परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी दे रखी है। डीएसएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट dsssbonline.nic.in है।

आपको बता दें कि दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए है। उम्मीदवारों को बता दें कि बिना डीएसएसएसबी एडमिट कार्ड के परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए लॉगिन करना होगा। जिसके लिए आवेदन संख्या और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी। जो उम्मीदवारों अपना आवेदन नंबर भूल गए हैं वे जन्म तिथि, कक्षा 10वीं रोल नंबर, और कक्षा 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने का वर्ष डाल सकते है। इससे भी उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र प्राप्त हो जाएगा।

डीएसएसएसबी परीक्षा के एक हफ्ते पहले डीएसएसएसबी एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। अपने ग्रुप के अनुसार सभी उम्मीदवार प्रवेश पत्र निकाल लें। कुछ उम्मीदवारों की डीएसएसएसबी एग्जाम डेट 30 सितंबर 2018 को है।  उनके प्रवेश पत्र 20 से 26 सितंबर 2018 के बीच डाउनलोड कर सकते है। दूसरी परीक्षा 13 अक्टूबर 2018 को है। उन उम्मीदवारों को 3 अक्टूबर 2018 से 9 अक्टूबर 2018 के बीच प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते है। और जिनकी परीक्षा 14 अक्टूबर 2018 को निर्धारित की गई है। उनके प्रवेश पत्र 4 अक्टूबर 2018 से 10 अक्टूबर 2018 तक डाउनलोड कर सकते हैं। अंततः 28 अक्टूबर 2018 को परीक्षा वाले उम्मीदवारों 18 से 24 अक्टूबर 2018 तक प्रवेश प्राप्त करना होगा। आधिकारिक वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में असमर्थ उम्मीदवार बोर्ड से संपर्क करें।

जून के आखिरी हफ्ते में दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) ने अधिसूचना जारी की थी। कई पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी। कुल रिक्तियों की संख्या 4,366 है। जिसमें से यूआर के लिए 1,610 पदों की भर्ती निकली है, ओबीसी के लिए 1,286 पदों की भर्ती निकली है, एससी के लिए 714 पदों की भर्ती निकली है, एसटी के लिए 746 पदों की भर्ती निकली है। 16/17 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को फिर से आवेदन नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए आवेदन पत्र 2 जुलाई 2018 को शुरु हुए थे। और आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जुलाई 2018 थी। डीएसएसएसबी परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क भी जमा किया गया है। जितनी पदों पर भर्ती निकली है उससे कई ज्यादा आवेदन किए गए है।

एनसीटी सरकार द्वारा डीएसएसएसबी की स्थापना की गई थी। यह अलग-अलग परीक्षा करवाती है। साथ ही ऑफ़लाइन परीक्षा, ऑनलाइन परीक्षाएं, साक्षात्कार आयोजित करवाती है। इसमें शिक्षकों, नर्सों, फिजियोथेरेपिस्ट, प्रयोगशाला सहायक, आशुलिपिक भर्ती परीक्षा करवाते है।  डीएएसएस, एलडीसी, लाइब्रेरियन, टीजीटी, पीजीटी, टीआरटी की भी भर्ती करवाते है। और स्टाफ नर्स जैसी कई पदों के लिए भर्ती परीक्षाएं करवाते हैं। इन सभी पदों के लिए अच्छे से भर्ती करवाना ही इनका एकमात्र उद्देश्य है।

प्रवेश पत्र – यहां से देखें।

नमस्कार, मैं मोना दीक्षित हूं। मैं अगलासेम में एक हिंदी कंटेंट राइटर के पद पर काम करती हूं। मैंने पत्रकारिता में मास्टर किया है। मैं शिक्षा से जुडी़ खबरों पर न्यूज और आर्टिकल लिखती हूं। काफी सारी रिसर्च करने के बाद मैं आपके लिए शिक्षा से जुडी़ खबरें ले कर आती हूं। अगर आपको शिक्षा से जुडी़ कोई जानकारी चाहिए तो आप मुझसे पूछ सकते हैं।