दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2019 के लिए आज से शुरू आवेदन

दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने नर्सरी एडमिशन के लिए प्रक्रिया 15 दिसंबर 2018 से शुरू कर दी है। वहीं नर्सरी एडमिशन 2019 के लिए आवेदन 07 जनवरी 2019 तक कर सकते हैं। दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने नर्सरी एडमिशन 2019 के लिए चार साल से कम आयु रखी है वहीं के.जी. के लिए पांच साल से कम और वहीं पहली कक्षा में दाखिले के लिए छह साल से कम की आयु रखी गई है। बता दें कि 25 फीसदी सीटें आर्थिक रूप से कमजोर/ वंचित समूहों (ईडब्ल्यूएस/डीजी) के लिए आरक्षित होंगी। साथ ही साथ दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूलों को अपनी दाखिले की सीटें की जानकारी 14 दिसंबर 2018 से पहले अपनी स्कूल की वेबसाइट पर डालने को कहां है।

जानकारी के मुताबिक दिल्ली में नर्सरी की 75 फीसदी जनरल सीट्स पर एडमिशन होंगे। दिल्ली सरकार ने नर्सरी के लिए ऊपरी उम्र सीमा चार साल से कम, के.जी. के लिए पांच साल से कम और पहली कक्षा में दाखिले के लिए छह साल से कम की आयु निर्धारित की है।आपको बता दें कि निजी स्कूलों में नर्सरी में दाखिले के लिए 15 दिसंबर से एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वहीं आवेदन फॉर्म 7 जनवरी तक जमा किए जा सकेंगे। इसके अलावा 21 जनवरी को उन छात्रों के डिटेल को अपलोड कर दिया जाएगा जिन्होंने एडमिशन के लिए आवेदन किया है।

बताया जा रहा है कि प्वाइंट सिस्टम मार्क्स 28 जनवरी तक अपलोड कर दिए जाएंगे। वहीं 4 फरवरी को चुने गए छात्रों की लिस्ट लगाई जाएगी जिसमें वेटिंग लिस्ट के छात्रो के नाम भी शामिल होंगे। यह लिस्ट प्वाइंट सिस्टम के आधार पर जारी की जाएगी। इस दौरान अगर किसी अभिभावक को जारी की गई पहली लिस्ट को लेकर कोई सवाल होगा तो वह 5 फरवरी से 12 फरवरी तक लिखित ई-मेल और मौखिक रूप से पूछ सकेंगे।

दिल्ली शिक्षा निदेशालय के द्वारा 21 फरवरी 2019 को दूसरी लिस्ट जारी की जाएगी जिसमें वेटिंग लिस्ट में शामिल छात्रों की सूची होगी। अगर परेंट्स को दूसरी लिस्ट को लेकर कुछ भी सवाल होंगे तो वह 22 फरवरी से 28 फरवरी तक इस संबंध में सवाल पूछ सकेंगे। अगर दिल्ली शिक्षा निदेशालय को जरूरत पड़ी तो 15 मार्च को तीसरी लिस्ट जारी की जाएगी। बता दें कि दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2019 की प्रक्रिया 31 मार्च 2019 तक पूरी कर ली जाएगी।

दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2019 के लिए आवेदन फीस 25/- रुपये है। दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2019 के लिए आवेदन करने के लिए परेंट्स या बच्चों का वैलिड आईडी प्रूफ होना चाहिए। परेंट्स का राशन कार्ड / स्मार्ट कार्ड जिसमें बच्चें का नाम हो, डोमिकिले सर्टिफिकेट परेंट्स या बच्चें का, परेंट्स या बच्चें का आधार कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल, वाटर बिल, पासपोर्ट या परेंट्स का वोटर आईडी कार्ड आदि होना चाहिए।

जानकारी के मुताबिक अब तक स्कूलों में ढाई से साढ़े चार साल तक के बच्चें नर्सरी में दाखिला ले सकते थे। लेकिन नए नियम के अनुसार अब दाखिले के वक्त बच्चे की आयु अधिकतम चार साल होनी चाहिए। शिक्षा निदेशालय स्कूलों द्वारा दिया जाने वाला सिबलिंग कोटा भी सीमित करने की तैयारी में है। पिछले साल दिल्ली नर्सरी एडमिशन के लिए बहुत छात्रों ने आवेदन किया था। लेकिन उन में से कुछ ही छात्र एडमिशन ले पाए थे। इस साल भी ये ही उम्मीद की जा रहीं है कि दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2019 में लाखों छात्र आवेदन करेंगे।

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।