सीटीईटी 2019

सीटीईटी 2019 के लिए आवेदन पत्र में सुधार करने की प्रक्रिया जारी है। जिन उम्मीदवारों से सीटीईटी 2019 के लिए आवेदन करते समय कोई गलती हो गई है वो उम्मीदवार आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं। आपको बता दें कि आवेदन पत्र में सुधार करने की आखिरी तारीख 1 अप्रैल 2019 है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा जारी किए गए नोटिस के अनुसार कुछ जगह में परीक्षा केंद्र की कमी होने के कारण उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र की जगह में बदलाव करने के लिए कहा गया है। इसके लिए सीबीएसई ने उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र चुनने के लिए कई और ऑप्शन दिए हैं।

आपको बता दें कि पटना, मुजफ्फरपुर और गुवाहाटी में सीटीईटी के उम्मीदवारों के मुकाबले में स्कूल और कॉलेजों की संख्या कम है। इसलिए सीबीएसई ने असम और बिहार में परीक्षा केंद्रों की संख्या को बढ़ा दिया है। उम्मीदवार असम में डिब्रूगढ़, गुवाहाटी, जोरहट, सिलचर परीक्षा केंद्र में से चयन कर सकते हैं। बिहार में उम्मीदवार भागलपुर, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, पटना और वैशाली में से परीक्षा केंद्र को चुन सकते हैं। सभी उम्मीदवार अपनी सहूलियत के हिसाब परीक्षा केंद्र में बदलाव कर सकते हैं या फिर नए परीक्षा केंद्र को चुन भी सकते हैं। अगर इसके बाद भी सीटीईटी 2019 परीक्षा देने वालों की संख्या अधिक रही तो उम्मीदवारों के द्वारा चुने गए दूसरे और तीसरे परीक्षा केंद्र में उम्मीदवारों को परीक्षा देने के लिए आना होगा।

सीटीईटी 2019 परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पेपर – 1 की परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए होती है जो उम्मीदवार कक्षा पहली से पांचवी तक को पढ़ाना चाहते हैं। इस पेपर में बाल विकास और अध्ययन, भाषा 1, भाषा 2, पर्यावरण अध्ययन और गणित विषय से प्रश्न पूछे जाएंगे। इन सभी विषयों से 30 प्रश्न आएंगे जिसमें हर प्रश्न एक नंबर का होगा। पेपर – 2 की परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए होती है जो उम्मीदवार कक्षा छठी से आठवीं तक को पढ़ाना चाहते हैं।

इस पेपर में बाल विकास और अध्यापन, भाषा I, भाषा II, गणित और विज्ञान, सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान विषय से प्रश्न पूछे जाएंगे। इन सभी विषयों से 30 प्रश्न आएंगे जिसमें हर प्रश्न एक नंबर का होगा। गणित और विज्ञान, सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान विषय से कुल 60 प्रश्न पूछे जाएंगे जो कुल 60 अंक के होंगे। सीटीईटी 2019 परीक्षा 7 जुलाई 2019 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा होने के कुछ आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। जिससे उम्मीदवार यह अंदाजा लगा पाएंगे कि परीक्षा में उनके कितने उत्तर सही हैं और कितने उत्तर गलत हैं। इसके बाद उम्मीदवारों का सीटीईटी रिजल्ट 2019 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।