ctet answer key

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आंसर की जारी कर दी गई है। उम्मीदवार सीटीईटी 2018 आंसर की  ctet.nic.in वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि देश भर में सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 09 दिसंबर 2018 को किया गया था। सीटीईटी परीक्षा दो पेपर में आयोजित की गई थी। सीटीईटी परीक्षा में लगभग 16,91,088 उम्मीदवार शामिल हुए, जिसमें से 58 फीसदी महिला उम्मीदवार और 33,10 अक्षम उम्मीदवार और 199 ट्रांसजेडर उम्मीदवार शामिल हुए है। उम्मीदवारों के पास सीटीईटी 2018 आंसर की देखने के लिए 28 दिसंबर 2018 से 30 दिसंबर 2018 बीच का समय है। पेपर 1 की आंसर की चार भागों में की गई है वहीं पेपर 2 की भी आंसर की चार भागों में आयोजित की गई है

सीटीईटी आंसर की डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले  ctet.nic.in सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। फिर उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आंसर की के लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने आंसर की खुल जाएगी। उसके बाद उम्मीदवार सीटीईटी परीक्षा आंसर की डाउनलोड कर लें। उम्मीदवारों को बता दें कि आंसर एक निर्धारित समय के लिए ही साइट पर रहेंगी। उम्मीदवारों को बता दें कि सीटीईटी पेपर -1 परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। वहीं सीटीईटी पेपर -2 में पास होने वाले उम्मीदवार कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

गौरतबल है कि सीटीईटी परीक्षा का आयोजन पेपर 1 और पेपर 2 में किया गया था। सीटीईटी पेपर 1 परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 के आयोजित की गई है वहीं पेपर 2 की परीक्षा आयोजन सुबह 9 :30 से दोपहर 12 बजे के बीच किया गया। जानकारी के मुताबिक सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 2144 केंद्रों पर किया गया था। उम्मीदवारों से सीटीईटी पेपर 1 से कुल 150 अंको के लिए सवाल पूछे गए थे जिसमें बाल विकास और अध्यापन से 30 प्रश्न पूछे गए, भाषा 2 (अनिवार्य ) से 30 प्रश्न पूछे गए, पर्यावरण अध्ययन से 30 प्रश्न पूछे गए और गणित से भी 30 प्रश्न पूछें गए।

उम्मीदवारों से सीटीईटी पेपर 2 से कुल 150 अंको के लिए सवाल पूछे गए थे जिसमें बाल विकास और अध्यापन से 30 प्रश्न पूछे गए, भाषा 2 (अनिवार्य ) से 30 प्रश्न पूछे गए, और उम्मीदवारों से विकल्प तौर गणित और विज्ञान (गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए) 60 से प्रश्न पूछे गए और वहीं सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान (s.s.t शिक्षक के लिए) या तो चौथा या पांचवी से 60 अंको के लिए 60 प्रश्न पूछें गए थे। उम्मीदवार समय से पहले आंसर की डाउनलोड कर लें।

मेरा नाम अनिल कुमार है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है । मुझें ग्राउंड रिपोर्टिंग करना अच्छा लगता है और न्यूज़ लिखना भी बहुत पसंद है। मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को मेरे द्वारा लिखी हुई न्यूज़ पसंद आएगी। आप लोगों को मेरे न्यूज़ से कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से मेरे से पूछ सकते हो।