सीटीईटी 2019

सीटीईटी 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। आवेदन करते समय अगर कोई गलती हो गई है तो उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं। आवेदन में सुधार करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीदवार आज यानि दिनांक 25 मार्च 2019 से आवेदन में हुई गलतियों का सुधार कर सकते हैं। गौरतलब है कि सीटीईटी 2019 के एप्लीकेशन फॉर्म में दिनांक 1 अप्रैल 2019 तक करेक्शन कर सकते हैं। आवेदन में सुधार केवल ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। डाक, फैक्स या ई – मेल के द्वारा सुधार नहीं किया जा सकता है।

आवेदन में सुधार करने के लिए सबसे पहले आपको सेन्ट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है। आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदन में सुधार करने की लिंक दी होती है। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड डाल कर साइन इन करना होता है। साइन इन करने के बाद उम्मीदवारों के सामने उनका एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाता है। अब उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र में ही गलतियों को सही कर सकते हैं। बता दें कि आवेदन में सुधार करने के लिए उम्मीदवारों को शुल्क नहीं देना होगा।

एप्लीकेशन नंबर या पासवर्ड याद नहीं रहने पर उम्मीदवार “फॉरगेट एप्लीकेशन नंबर” या “फॉरगेट पासवर्ड”  पर क्लिक कर के आवेदन में हुई गलतियों को सही कर सकते हैं। गौरतलब है कि आवेदन पत्र में सिर्फ कुछ गलतियों को ही सही किया जा सकता है। उम्मीदवार अपना नाम, पिता का नाम, मां का नाम, जन्म तरीख, कैटेगरी, पेपर ऑप्टेड (पेपर 1 या पेपर 2), पेपर 2 का विषय, भाषा (I या II), उम्मीदवार का पता, कॉलेज / संस्थान या विश्वविद्यालय का नाम जहां से बी.एड किया है, परीक्षा केंद्र के जगह का पहला चयन में सुधार कर सकते हैं। उम्मीदवार सुधार करने की आखिरी तारीख से पहले जितनी बार चाहें सुधर कर सकते हैं। आवेदन पत्र में सुधर करने के बाद उसे डाउनलोड करके प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें।

सीटीईटी 2019 की परीक्षा का आयोजन सीबीएसई के द्वारा किया जाता है। यह परीक्षा देश के कुल 97 शहरों ने आयोजित की जाएगी। सीटीईटी 2019 की परीक्षा 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार सरकारी स्कूलों में शिक्षक की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। सीटीईटी 2019 परीक्षा 7 जुलाई 2019 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 5 फरवरी 2019 से शुरू हो कर दिनांक 14 मार्च 2019 को समाप्त की गई। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 14 वर्ष तय की गई है।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।