सेन्ट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) 2018 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। सीटीईटी 2018 रिजल्ट सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) के द्वारा जारी किया गया है। बता दें कि सीटीईटी परीक्षा 9 दिसंबर 2018 को आयोजित की गई और इसके परिणाम दिनांक 4 जनवरी 2019 को जारी किए गए। इस परीक्षा में केवल 60% अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए। सीटीईटी रिजल्ट 2018 सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए। गौरतलब है की सीटीईटी रिजल्ट 2018 केवल ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त किए जा सकते हैं। किसी भी उम्मीदवार को ऑफलाइन माध्यम से या ई – मेल के माध्यम से रिजल्ट नहीं भेजा जाएगा।

सीटीईटी रिजल्ट 2018 देखने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होता है। लॉगइन करते ही सीबीएसई का होम पेज खुलता है। होम पेज पर सीटीईटी रिजल्ट 2018 की लिंक लगी है। इस लिंक को खोलने के बाद उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर डाल कर सबमिट करना होगा। सबमिट करने के कुछ सेकेंड्स बाद उम्मीदवारों के सामने उनका सीटीईटी रिजल्ट 2018 खुल जाएगा। यहां से उम्मीदवार अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर के उसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

सीटीईटी 2018 एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट केवल उन उम्मीदवारों को दिया जाएगा जिन्होंने क्वालिफाइंग कट ऑफ अंक प्राप्त किया है। बता दें कि सीटीईटी 2018 में क्वालिफाइंग कट ऑफ 60 प्रतिशत यानी 90 अंक तय किया गया है। गौरतलब है कि सीटीईटी 2018 एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट केवल 7 वर्ष के लिए वैद्य है। सीटीईटी 2018 एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट खो जाने की स्थिति में उम्मीदवार उसे फिर से डाउनलोड कर सकते हैं।

सीटीईटी 2018 एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होता है। होम पेज पर डुप्लीकेट सीटीईटी 2018 एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट या रिजल्ट मार्क्स स्टेटमेंट की लिंक लगी होगी। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद वहां मांगे जा रहे विवरण दर्ज कर के सबमिट कर दें। उम्मीदवार ध्यान दें कि डुप्लीकेट एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट के लिए सीबीएसई के सेक्रटरी के नाम पर डिमांड ड्राफ्ट के द्वारा शुल्क का भुगतान करना होगा। डुप्लीकेट एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट के लिए उम्मीदवारों को 200 रूपए शुल्क के साथ 35 रूपए पोस्टल चार्ज भेजना होगा। डुप्लीकेट एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट अप्लाई करने के 14 दिन के अंदर उम्मीदवारों को एलिजिबिलिटी सेर्टिफिकेट प्राप्त हो जाएगा।

सीटीईटी 2018 की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई। पेपर 1 और पेपर 2 को मिला कर लगभग 23,22,823 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया। जिसमें से लगभग 16,91,088 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए। दोनों शिफ्ट की परीक्षा के उम्मीदवारों को ढाई घंटे का समय दिया गया। सीटीईटी 2018 की परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं की गई। यह परीक्षा लिखित माध्यम से आयोजित की गई।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।