सीटीईटी 2018

सीटीईटी 2018 की परीक्षा 9 दिसंबर 2018 को आयोजित होने वाली है। यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो उम्मीदवार शिक्षक बनना चाहते हैं। सीटीईटी 2018 की परीक्षा सीबीएसई के द्वारा आयोजित की जाती है। आपको बता दें कि 9 दिसंबर 2018 को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित होने वाली है। यह परीक्षा देश के अलग – अगल राज्यों में करवाई जाएगी। सीटीईटी 2018 परीक्षा देश के कुल 92 शहरों में आयोजित की जाएगी। सीटेट 2018 की परीक्षा लगभग 20 भाषाओं में उम्मीदवारों के लिए करवाई जाएगी। आपको यह भी बता दें कि इस बड़ी परीक्षा को करवाने के लिए करीबन 2,296 परीक्षा केंद्र बनाएं गए हैं।

सीटीईटी 2018 की परीक्षा कल पूरे देश में आयोजित की जाएगी। और उम्मीदवारों के लिए सबसे जरुरी है कि वो परीक्षा वाले दिन समय पर परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं। साथ ही उम्मीदवारों को यह भी पता होना चाहिए कि सीटीईटी 2018 लास्ट मिनट तैयारी कैसे करनी चाहिए। गोरखपुर और लखनऊ के सीटीईटी 2018 परीक्षा के उम्मीदवारों को परीक्षा वाले दिन परीक्षा केंद्र में समय से पहले पहुंचने को कहा है। ऐसा इसलिए कहा गया है क्योंकि गोरखपुर में राष्ट्रपति आ रहें हैं और लखनऊ में राजनीतिक रैली आयोजित होने वाली है। जिसके कारण गोरखपुर और लखनऊ शहरों में रास्तों को बदला या कुछ देर के लिए बंद किया जा सकता है। इसलिए उम्मीदवार अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षा के लिए समय से पहले पहुंच जाएं।

खबरों के अनुसार सीटीईटी 2018 की परीक्षा के लिए लगभग 22 लाख उम्मीदवार शामिल होंगे। सभी उम्मीदवारों के लिए सीटीईटी 2018 मॉक टेस्ट भी जारी किए गए हैं। इतनी भारी मात्रा में उम्मीदवारों के होने से शहरों में कई परीक्षा केंद्र बनाएं गए हैं। आपको बता दें कि गाजियाबाद में 57, मुरादाबाद में 46, सहारनपुर में 28, देहरादून में 26, हल्द्वानी में 23, रुड़की में 18, नोएडा में 17 और श्रीनगर में 9 परीक्षा केंद्र बनाएं गए हैं। सीबीएसई देहरादून के क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से सीटीईटी 2018 परीक्षा की सारी तैयारी पूरी हो गई है। वहां के सीबीएसई अधिकारी ने खुद बताया है कि देहरादून में सीटीईटी 2018 परीक्षा के लिए कुल 26 केंद्र बनाएं गए हैं।

उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान रखना जरुरी है कि सीटीईटी 2018 परीक्षा वाले दिन अपना एडमिट कार्ड अवश्य अपने साथ लेकर जाएं। बिना एडमिट कार्ड के किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। साथ ही उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के अलावा एक और आईडी प्रुफ अपने साथ लेकर जाना होगा। उम्मीदवार अपने साथ आधार कार्ड, वोटर आईडी आदि अपने साथ आईडी प्रुफ के तौर पर लेकर जा सकते हैं। उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि परीक्षा केंद्र, परीक्षा समय आदि। उम्मीदवार अपने साथ सुविधा के लिए एक एडमिट कार्ड की फोटोकॉपी साथ रखें।

सीटीईटी 2018 की परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी जो उम्मीदवार शिक्षक की नौकरी करना चाहते हैं। सीटीईटी 2018 परीक्षा के लिए दो पेपर होते हैं। पेपर – 1 उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो पहली कक्षा से 5वीं कक्षा तक को पढ़ाना चाहते हैं। इस पेपर को प्राथमिक स्तर की परीक्षा कहा जाता है। वहीं पेपर – 2 वो उम्मीदवार देंगे जो कक्षा छठी से 8वीं तक को पढ़ाने के इच्छुक हैं। इस पेपर को उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा भी कहा जाता है। पेपर – 1 और पेपर – 2 की परीक्षा कल आयोजित की जाएगी। जिसके लिए कल सुबह 8 बजे से ही परीक्षा केंद्रों में उम्मीदवारों के प्रवेश शुरु हो जाएंगे। सभी उम्मीदवारों को मेटल डिटेक्टर की जांच से गुजरना होगा। यह जांच सिक्योरिटी के लिए की जाएगी।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।