सीटीईटी 2018 एग्जाम एनालिसिस

सीटीईटी 2018 की परीक्षा कल आयोजित हो गई है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए उन उम्मीदवारों ने पेपर खत्म होने के बाद पेपर के बारे में जानकारी दी। उम्मीदवारों ने बताया कि पेपर 1 की परीक्षा में कठिनाई का स्तर सामान्य था। र्सिफ बाल विकास और अध्यापन भाग में कठिनाई का स्तर ज्यादा था। परीक्षा के बाद पेपर 1 की अनौपचारिक आंसर की से उम्मीदवार अपने उत्तर चैक कर सकते हैं।   पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए था जो उम्मीदवार छठी से 8वीं कक्षा को पढ़ाना चाहते हैं। पेपर 2 को लेकर उम्मीदवारों ने कहा कि सारे प्रश्न सिलेबस से आए थे। और कोई भी ऐसा भाग नहीं था जो सिलेबस से बाहर का आया। परीक्षा के बाद पेपर 2 की अनौपचारिक आंसर की से उम्मीदवार अपने उत्तर चैक कर सकते हैं।

सीटीईटी 2018 की परीक्षा आयोजित हो गई है। यह परीक्षा सीबीएसई के द्वारा आयोजित की गई है। सीटेट 2018 की परीक्षा में वो उम्मीदवार शामिल हुए जिन उम्मीदवारों को शिक्षक बनना है। अगर उम्मीदवार सीटीईटी 2018 परीक्षा में पास हो जाते हैं तो वो उम्मीदवार शिक्षक बनने की दौड़ में बने रहेंगे। सीटीईटी 2018 की परीक्षा पेपर 1 और पेपर 2 में आयोजित की गई। पेपर 1 की परीक्षा प्राथमिक स्तर  के लिए आयोजित की गई। यह पेपर उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया गया जो कक्षा पहली से 5वीं तक को पढ़ाना चाहते हैं। पेपर 2 की परीक्षा उच्च प्राथमिक स्तर के लिए आयोजित की गई। यह पेपर उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया गया जो कक्षा छठी से 8वीं तक को पढ़ाना चाहते हैं।

आपको बता दें कि केंद्रीय पात्रता परीक्षा 9 दिसंबर 2018 को देश के कई अलग – अलग राज्यों में आयोजित की गई। सीटीईटी 2018 परीक्षा कुल 92 राज्यों में आयोजित की गई। साथ ही यह परीक्षा लगभग 20 भाषाओं में हुई। जिससे की हर उम्मीदवार आसानी से परीक्षा दे सके। इतनी बड़ी परीक्षा को करवाने के लिए करीबन 2,296 परीक्षा केंद्र बनवाए गए। आपको बता दें कि गाजियाबाद में 57, मुरादाबाद में 46, सहारनपुर में 28, देहरादून में 26, हलद्वानी में 23, रुड़की में 18, नोएडा में 17 और श्रीनगर में 9 परीक्षा केंद्र बनवाए गए।

सीटीईटी 2018 की परीक्षा के बाद अब उम्मीदवारों को सीटीईटी परीक्षा परिणाम 2018 का इंतजार रहेगा। परीक्षा के बाद सभी उम्मीदवार बेसब्री से अपने परिणाम का इंतजार करेंगे। आपको बता दें कि परीक्षा के कुछ दिन बाद परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। जो उम्मीदवार सीटीईटी 2018 परीक्षा में पास हो जाएंगे। वो उम्मीदवार परीक्षा परिणाम जारी होने पर अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट से देख सकेंगे। इसके जरिए उम्मीदवार पहली से 5वीं कक्षा के लिए प्राथमिक शिक्षक की नियुक्ति के लिए पात्रता प्रमाणपत्र और छठी से 8वीं कक्षा के लिए पात्रता प्रमाणपत्र प्राप्त कर लेंगे।

सीटीईटी 2018 की परीक्षा पिछले दो साल से आयोजित नहीं की गई। लेकिन इस साल यह परीक्षा आयोजित की गई जिससे इस परीक्षा का महत्तव और भी बढ़ जाता है। आपको बता दें कि सीटीईटी 2018 की परीक्षा में लगभग 20 लाख उम्मीदवार शामिल हुए। इस परीक्षा के लिए आवेदन 1 अगस्त 2018 से शुरु हुए। और आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 अगस्त 2018 रखी गई। आपको बता दें कि सीटीईटी 2018 की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों ने आवेदन शुल्क का भी भुगतान किया। सीटीईटी 2018 की परीक्षा के बाद अब परीक्षा परिणाम जारी किए जाएंगे। परीक्षा परिणाम जारी होने को लेकर अभी कोई आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है। सीटीईटी 2018 परिणाम जारी होने पर उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपना परिणाम देख सकेंगे।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।