जिन उम्मीदवारों का सी.ए बनने का सपना है उनके लिए यह खबर लाभदायक है। सी.ए बनने के लिए पहली प्रक्रिया सीपीटी परीक्षा होती है। जिसके लिए आवेदन शुरु हो चुके हैं। आपको बता दें कि इसके आवेदन 4 अक्टूबर 2018 से शुरु हो गए हैं। यह परीक्षा भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान (आईसीएआई) द्वारा आयोजित की जाती है। सीबीटी यानि की कॉमन प्रोफिसिएंसी टेस्ट परीक्षा देने से आप सी.ए बनने की दौड़ में शामिल हो जाएंगे। यह परीक्षा 16 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। जिसके आवेदन करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर 2018 है। इच्छुक उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं। 25 अक्टूबर 2018 से पहले आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को लेट फिस नहीं देनी होगी। लेकिन जो उम्मीदवार 25 अक्टूबर 2018 और 1 नवंबर 2018 के बीच आवेदन करेंगे। उन उम्मीदवारों को 600/- रुपए लेट फिस का भुगतान करना होगा। बिना लेट फिस दिए आवेदन मान्य नहीं माना जाएगा। इसलिए उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर लें।

आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाले की तारीख 5 नवंबर 2018 है। जिन उम्मीदवारों ने बिना लेट फिस आवेदन किए हैं। उनके आवेदन पत्र में संशोधन की तारीख नवंबर के पहले हफ्ते में होगी। जिन उम्मीदवारों ने लेट फिस के साथ आवेदन किए हैं। उनके आवेदन पत्र में संशोधन की तारीख नवंबर के चौथे हफ्ते में होगी। परीक्षा होने के बाद परीक्षा परिणाम जनवरी 2019 में आ सकता है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार आईसीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर दिए परीक्षा से जुड़े लिंक पर जाएं। उसके बाद पूछी गई जरुरी जानकारियों को भरें। ताकि आवेदन करने में कोई गलती न हो। उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान करना न भूलें। क्योंकि बिना आवेदन शु्ल्क के आवेदन मान्य नहीं माना जाएगा। आवेदन शुल्क का भुगतान अॉनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

सीपीटी की परीक्षा दो मीडियम में करवाई जाएगी। हिंदी और अंग्रजी मीडियम में परीक्षा करवाई जाएगी। उम्मीदवार अपनी इच्छा अनुसार कोई भी मीडियम चुन सकते हैं। परीक्षा 16 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा दो शिफ्ट में करवाई जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह साढ़े 10 बजे होगी। वहीं दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से होगी। उम्मीदवारों को बता दें कि परीक्षा की सारी जानकारी उनको प्रवेश पत्र में मिल जाएगी। प्रवेश पत्र आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जारी किए जाएंगे। परीक्षा से चार-पांच दिन पहले प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे। उसमें परीक्षा की शिफ्ट, परीक्षा केंद्र जैसी जरुरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। परीक्षा का आयोजन 196 केंद्रों के माध्यम से किया जाएगा। भारत के अलावा यह परीक्षा अबुधाबी, दुबई, काठमांडू आदि में भी आयोजित होगी।

वही उम्मीदवार सीपीटी की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं जो भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट संस्थान के साथ पंजीकृत हैं। साथ ही उम्मीदवारों को बाकी की पात्रता मापदंड को भी पूरा करना होगा। सीपीटी की परीक्षा के लिए नियम और परीक्षा पैटर्न भी बताया गया है। सीपीटी की परीक्षा पेपर-पेंसिल मोड से करवाई जाएगी। यह परीक्षा अॉनलाइन परीक्षा के रुप में करवाई जाएगी। और उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए चार घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा में सभी प्रश्न अॉब्जेक्टिव टाइप के होंगे। और हर गलत जवाब पर नेगेटिव मार्किंग से नंबर काटे जाएंगे। इसलिए उम्मीदवारों को परीक्षा बहुत ध्यान से देनी होगी।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।