clat exam date change

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) की परीक्षा तारीख में बदलाव किया गया है। क्लैट परीक्षा पहले 12 मई 2019 को आयोजित की जानी थी लेकिन अब यह परीक्षा 26 मई 2019 को कराई जाएगी। यह बदलाव इस साल होने वाले लोकसभा चुनावों के कारण किया गया है। यह निर्णय क्लैट परीक्षा में शामिल होने वाले सभी विश्वविद्यालयों के वीसी की बैठक में लिया गया है। देशभर में लोकसभा चुनावों का ऐलान हो चुका है।

क्लैट कंसोर्टियम की ओर से देश के करीब 20 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों के वीसी की सोमवार को दिल्ली में बैठक हुई। बैठक में लोकसभा चुनावों के बीच में होने वाली क्लैट परीक्षा की समस्या को लेकर विचार हुआ। यह बैठक काफी देर तक चली। काफी विचार विमर्श के बाद क्लैट परीक्षा की तारीख बदलने का निर्णय लिया गया। बैठक में शामिल क्लैट कार्य समिति के संयोजक और राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के वीसी श्रीकृष्ण देव राव ने बताया कि बैठक में लिए निर्णय के अनुसार क्लैट परीक्षा 2019 का आयोजन अब 26 मई को होगा। यह परीक्षा 3 से 5 पांच बजे तक कराई जाएगी।

लोकसभा चुनावों के कारण क्लैट परीक्षा के अलावा जेईई मेन व सीए की परीक्षा तारीखोंं में भी बदलाव किया गया है। लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल, 2019 से शुरू हो रहे हैं। इस साल लोकसभा चुनाव 7 चरणों में आयोजित कराए जाएंगे। लोकसभा चुनावों के बीच में इस साल बहुत सी परीक्षाएं हो रही हैं। जिसकी वजह से परीक्षाओं के कार्यक्रम में कुछ न कुछ बदलाव किया जा रहा है। ज्यादातर ऐसा देखा जा रहा है कि परीक्षा तारीख को आगे बढ़ाया जा रहा है। परीक्षा तारीख आगे बढ़ने की वजह से स्टूडेंटस को अपनी परीक्षा की तैयारी करने का और समय मिल रहा है। जिससे स्टूडेंटस अपनी परीक्षा की तैयारी और अच्छे से कर सकते हैं।

क्लैट परीक्षा पास करने के बाद स्टूडेंटस को देश के 22 विधि विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। क्लैट परीक्षा का आयोजन इस साल एनएलयू (नेशनल लॉ ऑफ यूनिवर्सिटी), ओडिशा के द्वारा किया जा रहा है। यह परीक्षा उम्मीदवारों को कंप्यूटर पर देनी होगी। इस परीक्षा में अॉब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

क्लैट परीक्षा 2019 के लिए अभी आवेदन जारी हैं। उम्मीदवार क्लैट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार क्लैट परीक्षा के लिए आवेदन सिर्फ अॉनलाइन ही कर सकते हैं। क्लैट परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भी चुकाना होगा। आवेदन पूरे होने के बाद क्लैट परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। क्लैट परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड के साथ ही एंट्री मिलेगी।