सीआईएसएफ भर्ती 2019

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सेक्युरिटी फोर्स (सीआईएसएफ) भर्ती 2019 के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन आज यानि दिनांक 21 जनवरी 2019 से शुरू कर दिए गए हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन करने की आखिरी तारीख दिनांक 20 फरवरी 2019 तय की गई है। सीआईएसएफ भर्ती 2019 के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से किए जा सकते हैं। ऑफलाइन माध्यम से किये गए आवेदन मान्य नहीं होंगे।

सीआईएसएफ भर्ती 2019 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले सीआईएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट की होम पेज पर रजिस्टर / लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिस्टर / लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक कर के अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तारीख, जेंडर और वहां दिया कोड भर कर सबमिट करना होता है। रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तारीख, पासवर्ड और वहां लिखा कोड दर्ज करना होता है। मांगी जा रही सारी जानकारियां दर्ज करने के बाद सबमिट करना होगा।

उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। बिना आवेदन शुल्क जमा किए आवेदन ख़ारिज कर दिए जाएंगे। बता दें कि आवेदन शुल्क दिनांक 21 जनवरी 2019 से भरे जा सकते हैं। जमा करने की आखिरी तारीख दिनांक 22 फरवरी 2019 है। इस भर्ती में आवेदन शुल्क केवल एसबीआई चालान, नेट बैंकिंग और क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड के माध्यम से भरे जा सकते हैं। बता दें कि सीआईएसएफ भर्ती 2019 के लिए सामान्य वर्ग के एवं अन्य पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों को 100 रूपए आवेदन शुल्क देना होगा। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाओं और भूतपूर्व सैनिकों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। किसी भी उम्मीदवार को आवेदन शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।

सीआईएसएफ भर्ती 2019 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए। गौरतलब है कि इस भर्ती के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष तय की गई है। बता दें कि अन्य पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट दी जाएगी। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट का प्रावधान है। सीआईएसएफ भर्ती 2019 के तहत हेड कॉन्सटेबल के लिए कुल 429 रिक्त पदों के लिए भर्तियां जारी की गई हैं। यह भर्ती पुरुष और महिला दोनों के लिए जारी की गई है। उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

सीआईएसएफ भर्ती 2019 के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों का चयन फिजिकल स्टैण्डर्ट टेस्ट और और डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन, लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। इस परीक्षा में 100 अंक पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न 1 अंक का होगा। यह परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को कुल 2 घंटे का समय दिया जाएगा। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। बता दें कि स्किल टेस्ट में उम्मीदवारों की हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग स्पीड का टेस्ट लिया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसके साथ ही उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट भी किया जाएगा।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।