छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल रायपुर, ने सहायक संचालक और निरीक्षक भर्ती 2019 की परीक्षा तिथि में बदलाव किया है। पहले सहायक संचालक और निरीक्षक पदों की भर्ती परीक्षा का आयोजन 29 मार्च 2019 को आयोजित किया जाना था लेकिन अब परीक्षा की तिथि 26 अप्रैल 2019 कर दी गई है। जो भी उम्मीदवार सीजी व्यापाम भर्ती 2019 की लिखित परीक्षा देंगे वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सहायक संचालक और निरीक्षक पदों के लिए सही और पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

छ्त्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल के द्वारा सीजी व्यापाम भर्ती 2019 के लिए लिखित आयोजित की जायेगी। ये परीक्षा ऑनलाइन एमसीक्यू द्वारा आयोजित की जायेगी। जिसमें उम्मीदवारों के लिए 150 प्रश्न आयोजित किये जायेंगे। प्रत्येक सही प्रश्न पर 1 अंक प्राप्त होगा तो वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उम्मीदवारों के 1/4 अंक काटे जायेंगे। लिखित परीक्षा के लिए प्रत्येक उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड प्राप्त होगा। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकतें हैं क्योंकि एडमिट कार्ड 23 मार्च 2019 से जारी कर दिये गये हैं।

लिखित परीक्षा के समय प्रत्येक उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड होना बेहद जरुरी है। यदि परीक्षा के समय उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड नहीं होगा तो वह परीक्षा नहीं दे सकेंगे। इसलिए उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और परीक्षा ले जायें। जानकारी के लिए बता दें कि एडमिट कार्ड उन उम्मीदवारों को प्राप्त होगा जिन्होंने आवेदन करने कि अंतिम तिथि तक आवेदन किया होगा।

जो भी उम्मीदवार लिखित परीक्षा देंगे उनका रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cgvyapam.choice.gov.in पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। सीजी व्यापाम भर्ती 2019 रिजल्ट जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन लिखित परीक्षा के बाद घोषित कर दी जायेगी। रिजल्ट तिथि जारी होने के बाद प्रत्येक उम्मीदवार अपना रोल नंबर डालकर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। जो भी उम्मीदवार सीजी व्यापाम भर्ती 2019 की लिखित परीक्षा में पास हो जायेंगे उनको जरुरी दस्तावेजों के साथ बुलाया जायेगा यानि उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कि लिए बुलाया जायेगा।

सीजी व्यापाम भर्ती के लिए कुल 7 रिक्त पदों की घोषणा की है जिसमें सहायक संचालक पदों में 03 और निरीक्षक पद के लिए 04 पदों को शामिल किया गया है। जो उम्मीदवार सहायक संचालक और निरीक्षक के लिए लिखित परीक्षा देंगे और पास हो जायेंगे तो उन्हें प्रतिमाह वेतन प्रावधान दिया जायेगा जिसमें सहायक संचालक को प्रतिमाह 15,600/- रुपए से लेकर 39,100/- रुपए प्रति महीना दिया जायेगा तो वहीं निरीक्षक पद के लिए 5,200/- रुपए से लेकर 20,200/- रुपए प्रति महीना दिया जायेगा।

मेरा नाम परमजीत कौर है, मैंने दिल्ली विश्वविद्यालय से पॉलिटिकल साइंस विषय में ग्रेजुएशन किया है इसके बाद मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन की है। मास कम्युनिकेशन करने के बाद मैंने जनता टीवी, हरियाणा न्यूज में इंटर्नशिप की है। इंटर्नशिप खत्म करने के बाद मैंने इंसिस्ट पोस्ट में 1 साल जॉब की जिसके बाद अब मैं हिंदी अगलासेम में हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देती हूं। मुझे लिखने के साथ- साथ पढ़ने, डांस और घूमने का शौक है।