आईआईटी बॉम्बे ने सीईईडी, यूसीईईडी 2019 परीक्षा कि तिथि जारी कर दी है। Common Entrance Exam For Design(CEED 2019) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जिसको मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से प्रतिवर्ष आयोजित कराया जाता है। इस परीक्षा के जरिये एम.डीईएस और डिजाइन के पीएच.डी कोर्सेज में दाखिला दिया जाता है। इस परीक्षा के जरिये आप आईआईएससी बैंग्लोर, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी गुहाठी, आईआईटी हैदराबाद और आईआईटी कानपुर जैसे संस्थानों में दाखिला ले सकते हैं। अगर आप इस कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं तो, आवेदन कि अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं। फिलहाल आईआईटी बॉम्बे द्वारा Common Entrance Exam For Design(CEED 2019) और Undergraduate Common Entrance Exam For Design(UCEED 2019) परीक्षा की दिनांक जारी हो चुकी है। परीक्षाओं से संबंधित अहम जानकारी निम्नलिखित है-

Common Entrance Exam For Design(CEED 2019) परीक्षा के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी निम्नलिखित है

  • ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म- परीक्षा के लिए आवेदन पत्र 9 अक्टूबर 2018 के द्वितीय सप्ताह में निकाले जाएंगे।
  • आवेदन शुल्क-  आवेदकों को नवंबर 2018 के द्वितीय सप्ताह तक परीक्षा शुल्क जमा कराना होगा। महिला/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी वर्ग आवेदन शुल्क 1,100 रुपये अन्य वर्गों के लिए आवेदन शुल्क 2,200  रुपये रखा गया है। आवेदन शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा।
  • प्रवेश पत्र- जनवरी 2019 के प्रथम सप्ताह में परीक्षा के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिये जाएंगे।
  • परीक्षा की तिथि- परीक्षा की तिथि 19 जनवरी 2019 घोषित की गई है।
  • उत्तर कुंजी-  परीक्षा से संबंधित उत्तर कुंजी फरवरी 2019 के प्रथम सप्ताह में निकाली जाएगी।
  • परीक्षा परिणाम- परीक्षाओं का परिणाम मार्च 2019 के पहले सप्ताह में घोषित किया जाएगा।
  • आयु सीमा- परीक्षाओं में बैठने के लिए फिलहाल कोई आयु सीमा सुनिश्चित नहीं की गई है।

Common Entrance Exam For Design(CEED 2019) परीक्षा तीन घंटे की होगी।

Undergraduate Common Entrance Exam For Design(UCEED 2019) के लिये भी आईआटी बॉम्बे ने परीक्षा तिथि जारी कर दी है। इस परीक्षा के जरिये डिजाइन के चार वर्षीय स्नातक कोर्स में दाखिला दिया जाएगा। यह परीक्षा प्रतिवर्ष डिजाइन के विभिन्न कोर्सेज में दाखिला लेने के इच्छुक छात्रों के लिए आयोजित की जाती है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन की अंतिम तिथि से पहले इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Undergraduate Common Entrance Exam For Design(UCEED 2019) परीक्षा के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी निम्नलिखित है-

  • ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म- परीक्षा के लिए आवेदन पत्र 9 अक्टूबर 2018 को निकाले जाएंगे।
  • आवेदन की अंतिम तिथि- 9 नवंबर 2018 आवेदन की अंतिम तिथि है।
  • प्रवेश पत्र- 1 जनवरी 2019 को प्रवेश पत्र जारी किये जाएंगे।
  • परीक्षा तिथि- 19 जनवरी 2019 को परीक्षा आयोजित की जाएगी।
  • परीक्षा परिणाम कि तिथि – 1 मार्च 2019 को परीक्षा के परिणाम घोषित होंगे।
  • आवेदन शुल्क- आवेदक महिलाओं/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये और अन्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 2000 रुपये रखा गया है। आवेदक संस्थान की आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन शुल्क जमा करा सकते हैं। आवेदन शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।

दोनों ही परीक्षाओं के लिए कम्प्यूटर आधारित लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसका समय तीन घंटे होगा। आवेदक परीक्षा देने से पहले परीक्षा पैटर्न और सिलेबस का गहराई से अध्ययन कर लें, जिससे उन्हें परीक्षा देने में कोई कठिनाई न हो। परीक्षा का सिलेबस संस्थान द्वारा जारी अधिसूचना में अथवा विभाग की वेबसाइट पर आसानी से मिल जाएगा। परीक्षा के लिए सेंटर्स अहमदाबाद, बैग्लुरू, भोपाल, भुवनेश्वर, चंढ़ीगड़, चैन्नई, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद,जयपुर,कोलकाता, लखनऊ,मुंबई, नागपुर, पटना,रायपुर तिरुअंतपुरम और विशाखापत्तनम सुनिश्चित किये गये हैं। इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

नमस्कार, मैं मोना दीक्षित हूं। मैं अगलासेम में एक हिंदी कंटेंट राइटर के पद पर काम करती हूं। मैंने पत्रकारिता में मास्टर किया है। मैं शिक्षा से जुडी़ खबरों पर न्यूज और आर्टिकल लिखती हूं। काफी सारी रिसर्च करने के बाद मैं आपके लिए शिक्षा से जुडी़ खबरें ले कर आती हूं। अगर आपको शिक्षा से जुडी़ कोई जानकारी चाहिए तो आप मुझसे पूछ सकते हैं।