सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए ऐसे करें तैयारी

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की बोर्ड की परीक्षा शुरु होने में अब कुछ ही दिन रह गए हैं। आपको बता दें कि सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी 2019 से लेकर 3 अप्रैल 2019 तक चलेगी। वहीं 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी 2019 से शुरु है और 29 मार्च 2019 को खत्म होगी। छात्रों ने बहुत पहले से ही बोर्ड की परीक्षा की तैयारी शुरु कर दी है और अब यह समय रिवीजन करने का है। इसके साथ ही सीबीएसई ने छात्रों को बोर्ड की परीक्षा के लिए कुछ सुझाव भी दिए हैं। जिससे छात्र बोर्ड की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

सीबीएसई ने छात्रों को सलाह दी है कि किसी भी प्रश्न का उत्तर एक शब्द में न दें। इससे छात्रों के अंक काट लिए जाएंगे। छात्रों के अंक न कटे इसलिए छात्र शॉट प्रश्न के उत्तर भी विस्तार से दें। पिछले कुछ सालों की बोर्ड की परीक्षा से यह अनुमान लगाया गया है कि अधिकतर छात्रों के अंक इसलिए कटते हैं क्योंकि छात्र उत्तर सिर्फ एक शब्द में ही देते हैं। आपको यह भी बता दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में लगभग 40% छात्र शॉटकर्ट में उत्तर देते हैं। इस कारण से ज्यादातर छात्रों को बोर्ड परीक्षा में सब आने के बावजूद भी कम नंबर आते हैं।

सीबीएसई ने इसके अलावा भी छात्रों को कई सलाह दी है। सीबीएसई ने छात्रों को एनसीईआरटी की किताबों से तैयारी करने की सलाह दी है। साथ ही यह भी कहा है कि अगर छात्र एनसीईआरटी की किताबों से बोर्ड की परीक्षा की तैयारी करेंगे तो छात्र आसानी से 90% अंक प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में सवाल एनसीईआरटी की किताब से ही आएंगे। इसके बाद सीबीएसई ने यह भी सुझाव दिया कि छात्र अपनी तैयारी करते समय पिछले सालों के प्रश्न पत्र पर जरुर नजर डालें। इससे छात्रों को अंदाजा मिल जाएगा कि बोर्ड परीक्षा में सवाल किस तरीके से पूछे जाते हैं।

इस साल बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए यह समय बेहद महत्तवपूर्ण है। क्योंकि अब कुछ ही दिन रह गए हैं परीक्षा की तैयारी को पूरा करने के लिए। इस समय से छात्रों को रीविजन शुरु कर देना चाहिए जिससे कि छात्रों को अभी तक का पढ़ा हुआ सब याद हो जाए। साथ ही छात्रों को लिखकर प्रैक्टिस करनी चाहिए जिससे की छात्रों की स्पीड बढें और छात्र परीक्षा को समय पर खत्म कर पाएं। साथ ही छात्र सीबीएसई के द्वारा जारी की गई हेल्प लाइन नंबर से भी मदद ले सकते हैं और बोर्ड परीक्षा को और भी अच्छे से दे सकते हैं।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।