cbse 12th accountancy exam 2019

सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकेन्ड्री एजुकेशन (सीबीएसई) कक्षा 12वीं की अकाउंट्स की परीक्षा का आयोजन 6 मार्च, 2019 बुधवार को किया गया। अकाउंट्स के पेपर में एक प्रश्न गलत था। इस साल होने वाली सीबीएसई की परीक्षा में एक हफ्ते के अंदर ये दूसरा मामला सामने आया है। इससे पहले सीबीसएसई कक्षा 12वीं के अग्रेजी के पेपर में भी एक प्रश्न में गलती थी। पिछले साल सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में पेपर लीक के कई मामले हुए थे। इस साल दो बार 12वीं के पेपर में गलती देखी जा चुकी है।

सीबीएसई 12वीं के अकाउंट्स के पेपर में सेट नंबर एक का 13वां प्रश्न और सेट नंबर दो का 15वां प्रश्न बैलेंस शीट से जुड़ा हुआ था। जिसमें बोर्ड ने 2017 की जगह 2018 साल का नाम लिख दिया था। यह प्रश्न 6 अंक का था। नॉट्रेडम एकेडमी के शिक्षक और विषय विशेषज्ञ राजकुमार पोद्दार ने बताया कि इस प्रश्न में इनकम एंड एक्सपेंडिचर से जुड़े सवाल पूछे गए। चाकर्टेड अकाउंटेंड विपुल वोरा का कहना है कि यह कोई प्रिंटिग की गलती नहीं हैं बल्कि एक बहुत बड़ी गलती है। परीक्षा केन्द्रों पर मौजूद अकाउंट्स के सभी टीचरों ने इस प्रश्न की जांच की। जब इस बात की पुष्टि हो गई कि यह प्रश्न नंबर 15 वाकई गलत है, तो सभी परीक्षा केन्द्रों से सीबीएसई को इसकी जानकारी दे दी गई। परीक्षा समाप्त होने के बाद सीबीएसई को यह सूचना दी गई।

यह प्रश्न सिर्फ पांच मिनट में हल किया जा सकता था लेकिन इस गलती की वजह से विद्यार्थियों को इस प्रश्न को हल करने में 10 से 15 मिनट का समय लगा और फिर भी यह प्रश्न हल नहीं हुआ। जिसकी वजह से छात्र परीक्षा में परेशान रहे। छात्रों का कहना है कि इस प्रश्न की वजह से उनका काफी समय बर्बाद हुआ। शिक्षक राजकुमार पोद्दार ने बताया है कि सीबीएसई को इसकी जानकारी मिलने के बाद बोर्ड ने इस पर तुरंत एक्शन लेने को कहा है और उन तमाम विद्यार्थियों को ग्रेज मार्क्स देने का आश्वासन दिया है जिन्होंने ने इस प्रश्न को हल करने की कोशिश की है। यह प्रश्न 6 अंक का था। बोर्ड ने कहा है कि इस बात ख्याल मार्किंग स्कीम बनाते समय रखा जाए।

सीबीएसई कक्षा 12वीं अकाउंट्स की परीक्षा में शामिल हुए परीक्षार्थीयों का कहना है कि पेपर लंबा और मुश्किल था। सबसे कठिन प्रश्न सेक्शन बी से पूछे गए थे। सबसे आसान प्रश्न 16 और 17 से पूछे गए थे। अकाउंटेंसी पेपर को लेकर छात्रों में मिली जुली प्रतिक्रिया देखने को मिली। यह पेपर देश के सभी एग्जाम सेंट्रस में एक साथ आयोजित किया गया था। कॉमर्स स्ट्रीम की अगली परीक्षा बिजनेस स्टडीज की होगी जो 14 मार्च 2019 को आयोजित कराई जाएगी।