कैट एग्जाम 2018 के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवारों को यह सूचित किया जाता है कि कैट एग्जाम एडमिट कार्ड 2018 जारी कर दिए गए हैं। एडमिट कार्ड दिनांक 24 अक्टूबर 2018 को जारी किए गए हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि एडमिट कार्ड आईआईएम कलकत्ता के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए। बता दें कि उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए आईआईएम कलकत्ता के आधिकारिक वेबसाइट www.iimcat.ac.in पर लॉगइन करना होगा।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करना आवश्यक है। उमीदवार इस बात का ध्यान रखें कि कैट परीक्षा 2018 के प्रवेश पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही प्राप्त किए जा सकते हैं। किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश पत्र डाक के माध्यम से नहीं भेजा जाएगा। कैट एग्जाम एडमिट कार्ड में उम्मीदवारों के नाम, परीक्षा का समय, परीक्षा केंद्र, जैसी कुछ सामान्य जानकारियां दर्ज होंगी।

उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वर्ष 2018 में सामान्य प्रवेश परीक्षा (कैट) 25 नवंबर 2018 को आयोजित होगी। कैट 2018 के लिए आवेदन की प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है। कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए दिनांक 30 सितंबर 2018 तक आवेदन किए गए। ख़बरों के अनुसार जनवरी 2019 के पहले सप्ताह में परिणाम जारी होने की संभावना है।

कैट परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षाओं में से एक है। हर वर्ष तक़रीबन 2 लाख उम्मीदवार इस परीक्षा में सम्मिलित होते हैं। कैट परीक्षा में आवेदन के लिए कोई तय आयु सीमा नहीं है। कैट परीक्षा में प्राप्त अंक 20 आईआईएम और 100 से भी ज्यादा बी – स्कूलों में मान्य है। वर्ष 2018 में कैट परीक्षा आईआईटी कलकत्ता के द्वारा आयोजित कराई जा रही है। कैट परीक्षा देश के 147 शहरों में स्थित कई एग्जाम सेंटर्स में आयोजित की जाएगी। ध्यान दें कि इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को स्नातक में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों को स्नातक में 45 प्रतिशत अंक प्राप्त करने अनिवार्य है।

परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि कैट एक कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा तीन भागों में आयोजित की जाती है। पहला भाग है क्वांटिटेटिव एबिलिटी है। दूसरा भाग वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन है। तीसरा भाग डाटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग है। ध्यान देने वाली बात यह है कि इस कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए उम्मीसवारों को तीन घंटे का समय दिया जाएगा। तीन भागों के लिए अलग – अलग 60 मिनट का समय दिया जाएगा।

कैट एग्जाम पैटर्न को देंखे तो क्वांटिटेटिव एबिलिटी कुल 102 अंक का होगा। इस भाग में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या कुल 34 होगी। जिनमें से सात प्रश्न नॉन एमसीक्यू से होंगे। वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन भी कुल 102 अंकों के होंगे और प्रश्नों की संख्या कुल 34 होगी। इनमे नॉन एमसीक्यू से दस प्रश्न होंगे। वहीं डाटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग से कुल 32 प्रश्नों में से आठ प्रश्न नॉन एमसीक्यू से आएंगे। यह 96 अंकों के होंगे। उम्मीदवार ध्यान दें कि कैट एग्जाम के कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में एमसीक्यू और नॉन एमसीक्यू प्रश्न पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों को यह सूचित किया जाता है कि कैट परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है। यह एक ऐसा मुद्दा है जिसे कई बार उम्मीदवार नजर अंदाज कर दिया करते हैं। उम्मीदवार ध्यान दें कि एमसीक्यू में प्रत्येक सही उत्तर के लिए 3 अंक दिए जाएंगे। वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उनके 1 नंबर काट लिए जाएंगे। नॉन – एमसीक्यू में भी प्रत्येक सही उत्तर के लिए 3 अंक प्राप्त होंगे और इसमें उतार गलत होने पर निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।