कैट 2018

सम्मिलित प्रवेश परीक्षा (कैट) 2018 परीक्षा नवंबर के आखिरी सप्ताह में जारी होने वाली है। यह परीक्षा दिनांक 25 नवंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। कैट 2018 परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवार मैनेजमेंट कोर्स में दाखिला प्राप्त कर सकते हैं। वर्ष 2018 की कैट परीक्षा का आयोजन आईआईएम कोलकाता के द्वारा आयोजित की जा रही है।कैट 2018 परीक्षा में उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा। गौरतलब है कि इस परीक्षा में पीडब्लूडी उम्मीकदवारों के लिए 4 घंटे का समय निर्धारित किया गया है। उम्मीदवारों को बता दें कि परीक्षा केंद्र में परीक्षा से डेढ़ घंटे पहले पहुंचना आवश्यक है।

कैट 2018 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहले शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होगी। यह परीक्षा दोपहर 12 बजे समाप्त होगी। पहले शिफ्ट की परीक्षा में उम्मीदवारों को सुबह 7:30 बजे तक परीक्षा केंद्र में पहुंचना होगा। सुबह 8:45 बजे के बाद पहुंचने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। दूसरे शिफ्ट की कैट परीक्षा दोपहर 2:30 बजे शुरू होगी और यह परीक्षा शाम 5:30 बजे तक चलेगी। दूसरे शिफ्ट की परीक्षा में उम्मीदवारों को दोपहर 1 बजे तक परीक्षा केंद्र में पहुंचना आवश्यक है। दोपहर 2:15 बजे के बाद पहुंचने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा में देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

कैट 2018 परीक्षा में जाने से पहले उम्मीदवार कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। उम्मीदवारों को उनके प्रवेश पत्र केवल ए 4 साइज के पेपर पर ही प्रिंट करना होगा। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि प्रवेश पत्र में फोटो और हस्ताक्षर लगी हो। फोटो और हस्ताक्षर न होने की स्थिति में प्रवेश पत्र मान्य नहीं होंगे। कैट 2018 एडमिट कार्ड के साथ उम्मीदवारों को अपने पहचान पत्र की मूल प्रति लाना आवश्यक है।

परीक्षा केंद्र में उम्मीदवारों को अपने मोबाइल फोन, बैग, वैलेट, जैकेट, घड़ी, कैल्कुलेटर, आभूषण, और स्टेशनरी के सामान ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा खत्म होने के बाद राइटिंग पैड और पेन वापस करना होगा। राइटिंग पैड से एक भी पेपर लैब से बहार ले जाने की अनुमति नहीं है। ऐसा करते हुए पाए जाने वाले उम्मीदवारों के खिलाफ सख्त कदम उठाए जा सकते हैं। परीक्षा के दौरान कीबोर्ड का इस्तेमाल न करें। कीबोर्ड का इस्तेमाल करने पर उम्मीदवार का कंप्यूटर लॉक हो जाएगा। परीक्षा में केवल माउस का ही इस्तेमाल करें। लैब के अंदर मेटल के आभूषण, जैकेट, जूते पहन कर जाना सख्त मना है। हालांकि कैट 2018 परीक्षा में उम्मीदवारों को मोजे पहन कर जाने की अनुमति है। परीक्षा लैब में मोजे, बिना पॉकेट वाले स्वेटर पहन कर जा सकते हैं। गौरतलब है कि वर्ष 2017 में उम्मीदवारों को मोजे पहन कर जाने की अनुमति भी नहीं दी गई थी।

एडमिट कार्ड और पहचान पत्र जांचने के बाद उम्मीदवारों को बायोमेट्रिक रेजिस्ट्रेशन करना भी आवश्यक है। बायोमेट्रिक रेजिस्ट्रेशन के दौरान उम्मीदवारों के बाएं हाथ के अंगूठे के निशान और तस्वीर ली जाएगी। इसके बाद उम्मीदवारों को अटेंडेंस शीट पर अपना हस्ताक्षर करना होगा। गौरतलब है कि कैट 2018 परीक्षा 147 शहरों में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा कुल 374 केंद्रों में होगी। लगभग 2.41 लाख उम्मीदवारों ने कैट 2018 के लिए आवेदन किए हैं।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।