64वीं बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा की तिथि घोषित

जिन उम्मीदवारों ने बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2018 के लिए आवेदन किये है। उनके लिए बहुत अच्छी खुशखबरी है। 64वीं बीपीएससी का प्रांरभिक परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है। उम्मीदवार काफी समय से 64वीं बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा का इंतजार कर रहे थे। उनको अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। जानकारी के मुतबिक 64वीं बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 16 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी । सभी उम्मीदवार जल्दी से परीक्षा की तैयारी कर लें।

इस साल बीपीएससी ने 1465 पदों पर भर्तियां निकाली है। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 3 अगस्त 2018 से शुरू की गई। फिर उसको बढ़ा कर 20 अगस्त 2018 कर दिया गया। वहीं हम आवेदन शुल्क की अंतिम तिथि की बात करें तो 3 सितम्बर 2018 को रखी गई। लाखों उम्मीदवारों ने बीपीएससी भर्ती 2018 के लिए आवेदन किया है। उम्मीदवार के पास सरकारी नौकरी पाने का एक अच्छा मौका है।बीपीएससी प्रांरभिक परीक्षा से पहले चरण की शुरुआत हो चुकी है।

बता दें कि बीपीएससी भर्ती 2018 में कुल 1465 पद है। जो कि इस प्रकार है राजस्व अधिकारी 571 ,आपूर्ति निरीक्षक 223 ,ब्लॉक कल्याण अधिकारी 122 ,ब्लॉक अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी 75 , श्रम प्रवर्तन अधिकारी 53 ,पुलिस सब इंसपेक्टर 40 ,जेल गार्ड 02 ,वाणिज्य कर अधिकारी 10 ,कनिष्ट रजिस्ट्रार 08 ,जूनियर चुनाव अधिकारी 08 ,योजना अधिकारी 13,जिला लेखा परीक्षा अधिकारी 04 ,सहायक रजिस्ट्रार 24 ,शाखा अधिकारी 25 ,जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी 06 ,जांच अधिकारी 34 ,गन्ना अधिकारी 02, सहायक निदेशक 54 ,ग्रामीण विकास अधिकारी 21 ,ब्लॉक पंचायत राज अधिकारी 133 ,शहर कार्यकारी अधिकारी 07 ,जनसंपर्क अधिकारी 02 और बिहार प्रशासनिक सेवा 40 के पद है।

अगर आप कम पढ़े लिखे है तो आपके लिए यह भर्ती बहुत ही अच्छी है। बीपीएससी भर्ती 2018 की शैक्षित योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार का खाली स्नातक स्तर होना अनिवार्य है। और वहीं आयु की बात करें तो उम्मीदवार 20 से 37 साल के बीच होनी चाहिए। सामान्य वर्ग को छोड़कर ओबीसी 3 साल ,एससी/एसटी 5 साल और विकलांग वर्ग के लिए 10 साल की आयु छूट है।
जानकारी के मुताबिक बिहार लोक सेवा आयोग की प्रांरभिक परीक्षा होने के बाद कुछ दिनों के भीतर परिणाम भी आ जायेंगे। बीपीएससी परीक्षा की तैयारी में उम्मीदवार दिन रात एक कर देतें है। इस साल तो बीपीएससी की बंपर भर्ती है। उम्मीदवारों के पास ज्यादा समय नहीं है। जल्दी अपनी तैयारियां पूरी कर लें।

बीपीएससी परीक्षा पैटर्न की महत्वपूर्ण बातें

जानकारी के मुताबिक बीपीएससी की परीक्षा दो भागों में विभाजित होती है। पहली प्रारंभिक परीक्षा और दूसरी मुख्य परीक्षा होती है। अगर उम्मीदवार इन दोनों परीक्षा में सफल होता होता है। उसको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

प्रांरभिक परीक्षा

बीपीएससी की परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते है। कुल प्रश्नों की संख्या 150 होती है। हर प्रश्न के लिए उम्मीदवार को एक अंक दिया जाता है। कुल अंक 150 होते है। उम्मीदवार आपको बता दें बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के लिए 120 मिनट मिलते है। इस प्रांरभिक परीक्षा में सामान्य विज्ञान ,राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय महत्व की समसामयिक घटनाएं,भारत का इतिहास तथा बिहार के की प्रमुख विशेषताएं ,सामान्य भूगोल आदि पर सवाल पूछे जाते है।

नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।