बिहार बोर्ड की दो परीक्षा में बदलाव (1)

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा का आयोजन 06 फरवरी 2019 से शुरू हो गया है। बिहार बोर्ड परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जा रहा है। बिहार बोर्ड ने एम.बी (मातृ भाषा) की परीक्षा में बदलाव कर दिया है पहले एम.बी परीक्षा का आयोजन 14 फरवरी 2019 को पहली शिफ्ट में होने वाला था। लेकिन अब एम.बी की परीक्षा 16 फरवरी 2019 को दूसरी शिफ्ट में दोपहर 1:45 से 3:30 बजे के बीच आयोजित की जाएगी। पहले एम.बी परीक्षा का आयोजन एन.आर.बी परीक्षा के साथ किया जाता था। लेकिन इस बार बिहार बोर्ड ने दोनों परीक्षा अलग-अगल शिफ्ट में करवाने का अहम फैसला लिया है।

गौरतलब है कि बिहार बोर्ड की ओर से दोनों विषयों की परीक्षा एक साथ ली जाती थी। दोनों विषयों के लिए अलग-अलग प्रश्न पत्र उत्तर पुस्तिका तथा ओएमआर शीट दी जाती है साथ ही साथ दोनों विषयों के पूर्णांक 50-50 अंको के हैं। पहले दोनों परीक्षा एक समय पर होने के कारण एन.आर.बी की उत्तर पुस्तिका एम.बी वाले छात्र को मिल जाती थी वहीं एम.बी वाली उत्तर पुस्तिका एन.आर.बी वाले छात्रों को मिल जाती थी। इस कारण छात्रों को परीक्षा के समय बहुत दिक्क्तों का सामना करना पड़ता था। इसलिए बिहार बोर्ड समिति ने छात्रों के हित में परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जा रहीं है।

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए लगभग 1339 परीक्षा केंद्र बनाये गए है। जानकारी के मुताबिक इस बार बिहार बोर्ड में लगभग 13 लाख 15 हजार 371 छात्र शामिल होने वाले है। छात्रों परीक्षा सेंटर पर 10 मिनट पहले प्रवेश दिया जायेगा। बिहार बोर्ड की परीक्षा में नकल रोकने के लिए छात्रों के जूते और मोजे परीक्षा सेंटर के बाहर ही उतारने के लिए कहा गया है। परीक्षा सेंटर के बाहर पुलिस की तैनाती की गई है। साथ ही साथ नकल रोकने के लिए परीक्षा सेंटर पर सीसीटीवी कैमरे भी लगये गए है।

बता दें कि हर साल की तरह इस बार भी बिहार बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। 2018 के अनुसार बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा में 11 लाख 92 हजार 053 छात्र परीक्षा में शामिल हए थे। इस बार इंटर परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या में 1 लाख 23 हजार 318 छात्रों की बढ़ोतरी हुई है। जानकारी के मुताबिक परीक्षा केंद्र के बाहर दो सौ मीटर धारा 144 लागू रहेगी।

छात्रों को बिहार बोर्ड की परीक्षा शुरू होने से पहले 15 मिनट प्रश्न पत्र पढ़ने को दिए जायेंगे। पहले 15 मिनट छात्रों के नाम और परीक्षा रोल नंबर लिखने में निकल जाते थे। लेकिन इस साल उत्तर पुस्तिका और ओएमआर पर सारा कुछ प्री प्रिंटेड है। इस साल बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा 06 फरवरी से शुरू होगी और 16 फरवरी 2019 तक चलेगी।

नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।