एपीपीएससी फारेस्ट रेंज ऑफिसर

आंध्र प्रदेश लोक सेवा आयोग (एपीपीएससी) ने वन अधिकारी के पद के लिए शुरू किये आवेदन। फारेस्ट रेंज अफसर के पद के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। आवेदन दिनांक 10 दिसंबर 2018 को जारी कर दिए गए हैं। आंध्र प्रदेश पीएससी वन अधिकारी के लिए आवेदन की आखिरी तारीख दिनांक 31 दिसंबर 2018 तय तय की गई है।आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना अनिवार्य है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन शुल्क केवल 30 दिसंबर 2018 को रात 11:59 बजे तक ही जमा किया जा सकता है। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किए जाएंगे। किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदन मान्य नहीं होंगे।

गौरतलब है कि भर्ती में पिछले वर्ष के भी 4 रिक्ति थी और इस वर्ष एपीपीएससी फारेस्ट रेंज ऑफिसर के लिए 20 नई भर्तियां जारी की गई है। इस प्रकार वर्ष 2018 में इन रिक्त पदों की संख्या बढ़ कर 24 हो गई है। अगर आवेदकों की संख्या 25,000 से अधिक होती है तो एपीपीएससी भर्ती में उम्मीदवारों का ऑफलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट किया जाएगा जिसके लिए स्क्रीनिंग टेस्ट 24 फरवरी 2019 को आयोजित किया जायेगा। एपीपीएससी फारेस्ट रेंज ऑफिसर की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट का आयोजन दिनांक 28 अप्रैल 2019 से दिनांक 30 अप्रैल 2019 तक आयोजत की जाएगी।

आंध्र प्रदेश पीएससी वन अधिकारी की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। बता दें की एपीपीएससी फारेस्ट रेंज ऑफिसर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष तय की गई है। गौरतलब है कि आयु की गणना 01 जुलाई 2018 के अनुसार की जाएगी। उम्मीदवारों की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता स्नातक होनी चाहिए।

आपको बता दें कि फारेस्ट रेंज ऑफिसर पद के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। उम्मीदवारों एपीपीएससी भर्ती में शामिल होने के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को वेलिड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालनी होगी। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद यूजर आईडी जनरेट हो जाएगा । उम्मीदवार यूजर आईडी के माध्यम से फारेस्ट रेंज ऑफिसर पद के लिए आसानी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अंत में आवेदन फीस भरनी होगी। फारेस्ट रेंज ऑफिसर पद के लिए आवेदन फीस 250/- रुपये है और साथ ही साथ उम्मीदवारों को एग्जाम फीस भी 120/- रुपये भरनी होगी।

फारेस्ट रेंज ऑफिसर पद के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 30 साल के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री होनी चाहिए। अगर हम फिजिकल मापदंड की बात करें तो पुरुष की लम्बाई कम से कम 163 सेमी होनी चाहिए वहीं चेस्ट 83 सेमी होनी चाहिए। वहीं महिलाओं की लम्बाई कम से कम 150 सेमी होनी चाहिए।

उम्मीदवारों की फारेस्ट रेंज ऑफिसर पद के लिए एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 28, 29 और 30 अप्रैल 2019 को आयोजित की जाएगी। कंप्यूटर आधारित परीक्षा में उम्मीदवारों से ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछें जायेंगे। उम्मीदवारों से जनरल स्टडीज, मेन्टल एबिलिटी और मैथमेटिक्स से 75 अंको के लिए 75 प्रश्न पूछें जायेंगे। जबकि जनरल फॉरेस्ट्री से भी 75 अंको के लिए 75 प्रश्न पूछें जायेंगे। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 150 मिनट का समय दिया जायेगा।

अक्षत पटेल एक साल से शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय हैं। वह शिक्षा से सम्बंधित सभी क्षेत्रों की जानकारी आप लोगों तक पहुंचाते हैं। इनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि इंजीनियरिंग है। शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश करने से पूर्व इन्होने आईटी के क्षेत्र में भी हाथ आजमाए हैं। अगर आपको शिक्षा और नौकरी से सम्बंधित किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप इनसे सम्पर्क कर सकते हैं।