एन्थे 2018 रिजल्ट

आकाश नेशनल टैलेंट हंट एग्जाम (एंथे) 2018 की परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। एन्थे 2018 के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट www.aakash.ac.in पर जारी किए गए हैं। कक्षा 8वीं और 9वीं के छात्र अपने परिणाम आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।  एन्थे 2018 रिजल्ट केवल ऑनलाइन मध्म से जारी किए गए हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि रिजल्ट मेरिट लिस्ट के फॉर्मेट में जारी किए जाएंगे।

आकाश नेशनल टैलेंट हंट एग्जाम 2018 के परिणाम जानने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। लॉगइन करने के बाद वहां दिए गए ‘एंथे रिजल्ट 2018 फॉर क्लास 8 एंड 9’ के लिंक को खोलें। लिंक खुलने पर उम्मीदवारों के सामने मेरिट लिस्ट खुलेगी। बता दें कि यह मेरिट लिस्ट पीडीएफ फॉर्मेट में खुलेगी। मेरिट लिस्ट में केवल एंथे 2018 परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों के नाम शामिल होंगे। मेरिट लिस्ट में उम्मीदवारों के नाम के साथ क्रमांक संख्या, रैंक और छात्रवृत्ति भी दर्ज होगी। चयनित उम्मीदवारों को एन्थे 2018 परिणाम की जानकारी उनके द्वारा रजिस्टर की गई ई – मेल आईडी और मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी। गौरतलब है कि मेरिट लिस्ट में प्राप्त अंको के आधार पर नाम दर्ज होंगे। अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों के नाम ऊपर होंगे। 

आकाश इंस्टीट्यूट के द्वारा आयोजित होने वाली आकाश नेशनल टैलेंट हंट एग्जाम कक्षा 8वीं, 9वीं और 10वीं के लिए आयोजित की जाती है। बता दें कि एन्थे परीक्षा एक स्कॉलरशिप प्रोग्राम है। इस परीक्षा के माध्यम से योग्य उम्मीदवारों को छात्रवृति प्रदान की जाती है। इस स्कॉलरशिप टेस्ट में उत्तीर्ण हुए छात्रों को 100 प्रतिशत तक फीस में छूट दी जाती है। यह छात्रवृत्ति उन छात्रों को दी जाती है जो विज्ञान क्षेत्र में अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं। एंथे परीक्षा इंजीनियरिंग और मेडिकल के छात्रों को छात्रवृति प्रदान करती है।

गौरतलब है कि एंथे 2018 की परीक्षा में शामिल होने वाले कक्षा दसवीं के छात्रों के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। कक्षा दसवीं के एंथे परिणाम 2018 दिनांक 10 नवंबर 2018 को जारी हो गए हैं। कक्षा दसवीं के परिणाम 10 नवंबर 2018 को शाम 5 बजे जारी किए जाने थे। लेकिन परिणाम 1 घंटे देर से जारी किए गए।

आकाश नेशनल टैलेंट हंट एग्जाम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आयोजित की गई है। इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन दिनांक 20 अक्टूबर 2018 तक किए गए। लेट फाइन के साथ रजिस्ट्रेशन दिनांक 22 अक्टूबर 2018 तक हुए। आवेदन पत्र 21 सितंबर 2018 को जारी किए गए। 28 अक्टूबर 2018 को एंथे 2018 परीक्षा का आयोजन किया गया। ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट देने वाले छात्रों की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई। ऑफलाइन माध्यम से परीक्षा केवल एक शिफ्ट में आयोजित हुई।

बता दें कि यह छात्रवृत्ति परीक्षा केवल उन छात्रों के लिए आयोजित की गई जो आकाश में दो वर्ष, तीन वर्ष अथवा चार वर्ष के कोर्स में नामांकन प्राप्त करना चाहते हैं। इसके आलावा एक वर्ष के लॉन्ग डिजिटल कोर्स में नामांकन प्राप्त करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए भी एन्थे 2018 परीक्षा आयोजित की गई है। एंथे 2018 की परीक्षा लगभग कुल 23 राज्यों में आयोजित की गई।

एंथे 2018 परीक्षा में कुल 90 प्रश्न पूछे गए हैं। जिनमें से भौतिक विज्ञान से कुल 15 प्रश्न पूछे गए। रसायन शास्त्र से 15 प्रश्न आते हैं। जीव विज्ञान से भी 15 प्रश्न पूछे गए। गणित से 25 प्रश्न आए। मेन्टल एबिलिटी से पूछे गए प्रश्नों की संख्या 20 थी। यह प्रवेश परीक्षा कुल 360 अंको की आयोजित की गई है। परीक्षा में सभी प्रश्नों के कई उत्तर दिए गए। जिनमें से सही उत्तर को चुनना था। इस स्कॉलरशिप टेस्ट में छात्रों के लिए 2 घंटे की समय सीमा निर्धारित की गई। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है। उम्मीदवार अपना एन्थे रिजल्ट 2018 यहां से देख सकते हैं।

हेलो फ्रेंड्स, मैं सौम्या। मैंने मास कम्युनिकेशन से बैचलर्स किया है। मुझे लिखना पसंद है। अभी मैं एजुकेशन पर आर्टिकल्स और न्यूज़ लिखती हूं और उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे लिखे हुए आर्टिकल्स पसंद आते होंगे। एजुकेशन के अलावा मुझे फैशन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना भी पसंद है। लिखने के अलावा मुझे पेंटिंग करना और क्राफ्ट्स बनाने का भी शौक है।