एम्स पी.जी 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। उम्मीदवार 11 अक्टूबर 2018 से किए गए आवेदन पत्र की स्थिति की जांच कर सकते हैं। इसमें कई उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जा चुके होंगे। जिन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए गए होंगे। उन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार न करने का कारण भी बताया जाएगा। उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र की स्थिति एम्स की आधिकारिक वेबसाइट से देख सकेंगे। आवेदन की स्थिति जानने के लिए उम्मीदवारों को लॉगिन करना होगा।

जिसके बाद उम्मीदवार अपने एम्स आवेदन की स्थिति जान सकते हैं। आवेदन की स्थिति और आवेदन अस्वीकार होने का कारण जानने के बाद उम्मीदवार अपने दस्तावेजों में हुई गलती को सुधार सकते हैं। दस्तावेजों में हुई किसी भी तरह की गलती को उम्मीदवार 17 अक्टूबर 2018 तक सही कर सकते हैं। और सही दस्तावेजों को जमा कर सकते हैं। इसके बाद उम्मीदवारों के दस्तावेज स्वीकार नहीं किए जाएंगे। और एम्स 2019 आवेदन को रद्द भी किया जा सकता है।

सभी उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरु की जाएगी। 23 अक्टूबर 2018 को उम्मीदवारों के एम्स एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। एम्स डी.एम 2019 के एडमिट कार्ड उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नबंर के साथ अन्य जानकारी को सही से भरना होगा। उम्मीदवार एम्स की आधिकरिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल लें।

एम्स डी.एम 2019 के एडमिट कार्ड में उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र, रोल नबंर, परीक्षा समय आदि से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एम्स प्रवेश परीक्षा में एडमिट कार्ड लाना अनिवार्य है। इसके बिना किसी भी उम्मीदवार को एम्स प्रवेश परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एम्स डी.एम 2019 स्टेज – 1 की परीक्षा 4 नवंबर 2018 को आयोजित की जाएगी।

आपको बता दें कि इस परीक्षा वो सभी उम्मीदवार दे पाएंगे जिन उम्मीदवारों के आवेदन सही से हो गए हैं। एम्स डी.एम 2019 स्टेज – 1 की परीक्षा परिणाम की अधिसूचना 8 नवंबर 2018 को जारी की जाएगी। स्टेज – 1 के बाद स्टेज – 2 आयोजित की जाएगी। स्टेज – 2 विभागीय मूल्यांकन पर आधारित होगी। स्टेज – 2 की परीक्षा 15 नवंबर 2018 से लेकर 17 नवंबर 2018 तक आयोजित की जाएगी। इन दोनों परीक्षाओं के बाद परीक्षा परिणाम 26 नवंबर 2018 को जारी किया जाएगा।

एम्स डी.एम 2019 के परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद दो काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। जिसकी अभी तारीख जारी नहीं की गई है। काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ओपन सेलेक्शन की प्रक्रिया शुरु की जाएगी। एम्स डी.एम 2019 कोर्स में दाखिला लेने की आखिरी तारीख 28 फरवरी 2019 है। एम्स डी.एम 2019 के आवेदन 4 सितंबर 2018 को शुरु हुए थे। जिसके लिए आवेदन भारी मात्रा में किए गए हैं। एम्स 2019 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 सितंबर 2018 थी।

एम्स पी.जी 2019 प्रवेश परीक्षा पूरे देश में आयोजित की जाती है। यह परीक्षा अखिल भारतीय चिकित्सा संस्थान के अंतर्गत आती है। एम्स पी.जी 2019 प्रवेश परीक्षा जनवरी 2019 सेशन के लिए करवाई जा रही है। जिन उम्मीदवारों ने एम्स 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन किए हैं। वो उम्मीदवार आगे की प्रक्रिया में समय समय पर शामिल हो सकते हैं। सभी उम्मीदावरों के रिजल्ट एम्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के रैंक के आधार पर काउंसलिंग में नबंर आएगा। और एम्स डी.एम 2019 दाखिले के लिए उम्मीदवार को रैंक के आधार पर सीट दी जाएगी।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।