199 सफाईवाला पोस्ट निकली इंडियन रेलवे में

रेलवे बोर्ड ने सफाईवाला पोस्ट के लिए 199 पदों के लिए भर्तियां निकाली है। आप www.indianrailways.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उम्मीदवार इंडियन रेलवे भर्ती 2019 की सफाईवाला पोस्ट के लिए 01 जनवरी 2019 से 30 जनवरी 2019 के बीच ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सफाईवाला भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवार भारत का मूल निवासी होना चाहिए। जिन उम्मीदवारों का दसवीं परीक्षा रिजल्ट अभी नहीं आया है, वो उम्मीदवार सफाईवाला पोस्ट के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को आवेदन के लिए सबसे पहले www.indianrailways.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को कांस्टेबल (एंसीलरी) रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को न्यू रजिस्ट्रेशन कर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवारों को लॉगिन करना होगा। फिर आपको ओटीपी वेरिफिकेशन करना होगा। फिर उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म को प्रिंट करना होगा। आखिरी में उम्मीदवारों को ऑनलाइन डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग द्वारा पेमेंट करनी होगी।

कांस्टेबल सफाईवाला पोस्ट के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा देनी होगी। उम्मीदवारों की कंप्यूटर आधारित परीक्षा फरवरी या मार्च 2019 में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के दौरान उम्मीदवार द्वारा दिए हर एक गलत उत्तर पर 1/3 नंबर काटे जायेंगे। उम्मीदवारों को कांस्टेबल सफाईवाला पोस्ट लेवल-3 के अनुसार 21,700/- रुपये प्रति महीना वेतन दिया जायेगा। जो उम्मीदवार सफाईवाला पोस्ट की सीबीटी परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट, शारीरिक दक्षता परीक्षण और उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा।

आपको बता दें कि कांस्टेबल सफाईवाला पोस्ट के लिए उम्मीदवार भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा या एसएसएलसी पास होना चाहिए और साथ ही साथ उम्मीदवारों की आयु 18 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए। पुरुष उम्मीदवार की लम्बाई कम से कम 165 सेमी होनी चाहिए और वहीं महिला की लम्बाई 157 सेमी होनी चाहिए। उम्मीदवार कंप्यूटर आधारित परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, तमिल, तेलुगु, कोंकणी, मलयालम, कन्नड़, मराठी, गुजराती, बंगाली, उड़िया, आसामी, मणिपुरी और पंजाबी भाषा में दें सकते हैं।

उम्मीदवारों से सीबीटी परीक्षा के लिए 60 प्रश्न पूछें जायेंगे जिसके लिए 45 मिनट का समय दिया जायेगा। उम्मीदवारों से जनरल अवेयरनेस विषय से 20 अंको के लिए, अरिथमेटिक विषय से 20 अंको के लिए और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग विषय से 20 अंको के लिए सवाल पूछें जायेंगे। उम्मीदवारों का फिजिकल टेस्ट के दौरान 800 मीटर की दौड़ आयोजित की जाएगी जो कि 3 मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होगी वहीं उम्मीदवारों की 9 फीट की लॉन्ग जम्प और 3 फीट की हाई जम्प आयोजित की जाएगी। बता दें कि हाई जम्प और लॉन्ग जम्प के लिए दो मौके दिए जायेंगे।

नाम अनिल कुमार है काम लिखना पसंद है ऐसे तो हम रहने वाले गोरखपुर (यूपी )के है लेकिन शुरू से दिल्ली को ही अपना निवास स्थान मान लिया है। मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.ए हिंदी (ऑनर्स) किया है और हिंदी जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया है। मैंने नेटवर्क 18 और बोलता हिंदुस्तान वेब पोर्टल में इंटरशिप की है। इसके अलावा मैंने नवभारत टाइम्स और नवोदय टाइम्स में सोशल वर्क भी किया है। मेरी एनबीटी में करीब 50 से ज्यादा न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है वहीं नवोदय टाइम्स में करीब 25 न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है। मुझें 2017 में एनबीटी ने सिटीजन रिपोर्टर ऑफ वीक भी बनाया है। आप मेरे ईमेल आईडी [email protected] के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं।