जेईई मेन्स 2019

जेईई मेन्स परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि परीक्षा की तारीख, परीक्षा केंद्र, परीक्षा समय, परीक्षा शिफ्ट आदि। उम्मीदवारों को परीक्षा के समय एडमिट कार्ड अवश्य अपने साथ लेकर जाना है। बिना एडमिट कार्ड के किसी भी उम्मीदवार को जेईई मेन्स 2019 की परीक्षा देने के लिए परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। यह परीक्षा उन इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आयेजित की जाएगी जो इंजीनियरिंग करने में रुचि रखते हैं।

जेईई मेन्स 2019 की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं। उम्मीदवारों को nta.ac.in की वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को एनटीए की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को जेईई मेन्स 2019 एडमिट कार्ड आप्शन पर जाना होगा। जेईई मेन्स 2019 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को जरुरी जानकारी को डालना होगा। उम्मीदवारों को एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड के साथ बाकी जरुरी जानकारी को डालना होगा। सभी जानकारी सही से डालने के बाद उम्मीदवारों को लॉगिन बटन दबाना होगा। जिसके कुछ समय बाद उम्मीदवारों के सामने उनका एडमिट कार्ड आ जाएगा। सभी उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट जरुर निकाल लें।

साल 2019 से जेईई मेन्स की परीक्षा एनटीए यानी की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा आयोजित की जाएगी। पहले यह परीक्षा सीबीएसई के द्वारा आयोजित की जाती थी। लेकिन साल 2019 से जेईई मेन्स की परीक्षा के अलावा बाकी कई परीक्षाओं को आयेजित करवाने की जिम्मेदारी एनटीए को दे दी गई है। उम्मीदवारों के लिए यह अच्छी खबर है कि एनटीए अब से साल में दो बार यह परीक्षा आयोजित करेगा। इसकी मदद से उम्मीदवारों को साल में दो बार परीक्षा देने का मौका मिलेगा। सभी उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए 3 घंटे का समय मिलेगा और परीक्षा में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे।

जेईई मेन्स परीक्षा के लिए आवेदन 1 सितंबर 2018 से शुरु हुए। और उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2018 रखी गई। उम्मीदवार आज से यानी की 17 दिसंबर 2018 से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। पेपर 1 की परीक्षा 6 – 20 जनवरी 2019 के बीच आयोजित की जाएगी। वहीं पेपर 2 की परीक्षा 8 जनवरी 2019 को आयोजित की जाएगी। और जेईई मेन्स 2019 के परिणाम 31 जनवरी 2019 को जारी कर दिया जाएगा। इस परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवार देश के इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

मेरा नाम सुरभि शर्मा है।मैंने जर्नलिज्म इन मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखी है।हिंदी अगलासेम में मैं हिंदी कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम करती हूं।यहां पर मैं आपके लिए सभी तरह की शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करुंगी।लिखने में दिलचस्पी मुझे काफी लंबे समय से है।और शिक्षा के क्षेत्र में लिखने से मुझे काफी कुछ सिखने को मिल रहा है।जो मैं आप सभी के लिए भी लाती रहूंगी।